नई दिल्ली:ठंड का मौसम शुरू होते ही बाजार में संब्जियों की भरमार देखने को मिलती है। जो शरीर के लेिए काफी फायदेमंद साबित होती है। उन्ही सब्जियों में आंवला भी मार्केट में बिकने के लिए आता है। आवला शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए वरदान साबित होता है। यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। वैसे तो लोग खाने का स्वाद बनढ़ाने के लिए इसकी घर पर चटनी बनाते है। लेकिन यदि आप इसका मुरब्बा बनाकर खाते है तो इससे ना केवल बालों में निखार आएगा बल्कि आपकी त्वाचा भी खिलकर चमकना शुरू कर देगी। आप चाहें तो इसे आप घर में भी बना सकते हैं। आइए जानते है आंवले का मुरब्बा बनाने का असान तरीका..

आंवला मुरब्बा बनाने के लिए सामग्री

1 किलो- आंवला

1.5- किलो चीनी

8-10- छिली हुई इलाइची

आधी छोटी चम्मच- काली मिर्च पाउडर

1 छोटी चम्मच- काला नमक

आंवले का मुरब्बा बनाने की रेसिपी

– सबसे पहले आंवले को साफ पानी में धोकर 2 दिन तक पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद

पानी से आंवला को निकालकर इन्हें चाकू या कांटे से गोद लें। इसके बाद आंवले को 2 दिन के लिए फिटकरी के पानी में डालकर छोड़ दें। फिर फिटकरी के पानी से आवले को निकालकर साफ पानी से 2-3 बार धो लें.

अब किसी बड़े बर्तन में 1 लीटर पानी गरम कर लें और पानी में उबाल आने पर आंवला डालकर उबाल लें.

आपको आंवले को सिर्फ उबाल आने के बाद ही डालकर 2 मिनिट तक पकाना है। फिर गैस बंद कर दें और 10 मिनिट के लिये ढ़क दें। जिससे वो पानी की भाप में ही पक जाएगा। इसके बाद किसी छलनी में इसे निकाल ले जिससे पानी निकल जाए।

अब एक स्टील के बर्तन में 1/2 लीटर पानी में चीनी डालकर चाशनी बनाने को रखें। इसके बाद उस पकी चाशनी में आंवलों को तह तक पकाए जब तक कि चाशनी शहद जैसी गाढ़ी ना हो जाए जब आंवले गल जाएं और तो गैस बंद कर दें और मुरब्बा को ठंडा होने के लिए रख दें।

मुरब्बे के ठंडा होने के बाद उसमें इलाइची, काली मिर्च, काला नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब आपका आंवला का मुरब्बा बनकर तैयार है उसे किसी कांच के जार में भरकर रख दें। और रोज एक आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं।