त्योहारों का सीजन आ चुका है। अतः इस समय देसी घी की खपत काफी बढ़ने वाली है। आपको पता होगा ही की इस समय देसी घी मिठाइयों से लेकर पूजन तथा प्रसाद में काफी यूज किया जाता है। इसके अलावा दिवाली तथा अन्य त्योहारों पर भी मिठाइयों की काफी धूम मची रहती है। देसी घी की काफी खपत के कारण काला बाजारी का सिलसिला शुरू हो जाता है। अतः यह जान लेना काफी आवश्यक है की आप जो देसी घी खा रहें हैं। कहीं वह मिलावटी तो नहीं है। आइये अब हम आपको बताते हैं की आप किस प्रकार से असली देसी घी का पता लगा सकते हैं।

आयोडीन टेस्ट

इसके लिए आप बाजार से लाये गए घी में आयोडीन की कुछ बुँदे या आयोडीन युक्त नमक को मिला दें। यदि आपके घी का कलर बदल कर पर्पल हो जाता है तो समझ लें की आपका घी मिलावटी है। वहीं आयोडीन को डालने पर यदि घी के रंग में परिवर्तन नहीं होता तो समझे की घी असली है।

एचसीएल टेस्ट

इसके लिए आप 2 मि.ली. घी में 5 मि.ली. हाइड्रोक्लोरिक एसिड को मिला लें। यदि घी का रंग लाल हो जाता है तो समझ लें की आपका घी मिलावटी है।

हथेली से करें टेस्ट

इसके लिए आप कुछ मात्रा में घी को अपनी हथेली पर रख लें। यदि घी पिंघलने लगे तो समझ लें की घी असली है। यदि यह नहीं पिघलता तो यह घी के मिलावटी होने का संकेत है। इसके अलावा देशी घी एक समान दानेदार होता है। वहीं नकली घी को हाथ पर मिलाते ही चिचिपाहट तथा आसमान दाने महसूस होते हैं।

चीनी से करें टेस्ट

इसके लिए आप घी में चीनी को मिलकर कुछ समय के लिए रख दें। यदि घी का कलर लाल हो जाता है तो समझ लें की आपका घी नकली है।