नई दिल्ली: लहसुन (garlic) को उपयोग तो हम रोज खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते है।  लेकिन आर्युवेद में लहसुन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। लहसुन में मौजूद पौषक तत्व हमारे शरीर की कई बीमारी को दूर करने में मदद करते है। लहसुन का उपयोग करने से जहां हमें सर्दी से राहत मिलती है तो वही यह हमारे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol level) के स्तर को तेजी से कम करने में मदद करता है। यदि आप इसकी एक कली रोज रात को सोने से पहले खाते है फिर देखिए इसके जादुई चमत्कार.

लहसुन खाने के फायदे

दिल की बीमारी से छुटकारा 

अगर आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके लिए लहसुन की एक कली खाना आपके लिए वरदान साबित हो सकती है. लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद करता है। इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

लहसुन में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो आपकी बीमारी के समय में किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है साथ ही यह  आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

पाचन में सुधार

यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या है तो रोज लहसुन का सेवन करें। ये कब्ज- दस्त जैसी समस्याओं को दूर करके आपके पाचन तंत्र को बिल्कुल सुधार देगा.।

 कैंसर से बचाएगा

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि लहसुन के सावन करने से कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने में भी मदद मिलती है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करेगा

यदि आपको ब्लड शुगर की प्रॉब्लम है तो लहसुन खाने से न सिर्फ शुगर कम होगा, बल्कि इसके लेवल को भी को कंट्रोल में रखेगा।