नई दिल्ली। हर घरों में सब्जियो के स्वाद को बढ़ाने के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है। जो स्वाद के बढ़ाने के साथ साथ यह वादी बढ़ने को रोकती है। इसलिए लहुन की ये छोटी कली सेहत से भरपूर मानी जाती है। यदि आप इस कली को रोज कच्चा ही खाएंगे तो यह तेजी से आपके शरीर में असर डालने का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले  जरूरी पोषक तत्व शरीर की अलग-अलग बीमारियों से बचाने में कारगार साबित हो सकते हैं।

लहसुन में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, जिंक और थायमिन जैसे न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके अलावा लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में होने वाली कई दिक्कतों से निजात देने में मदद करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि कच्चे लहसुन को खाली पेट सेवन करने से शरीर को कई अद्भुत लाभ मिलते हैं। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं ठीक होन के साथ यह डाइजेशन को बेहतर बनाने और पेट में एसिड को बनने से रोकता है। अगर आपको कब्जियत की समस्या रहती है तो यह आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी कच्चा लहसुन अमृत के समान है. इसका रोज सेवन करने से आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल की दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं। यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

लेकिन जिन लोगों को लहसुन खाने से एलर्जी होती है, उन्हें इसका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम (लाल चकत्ते, खुजली, दानें) वाले लोगों को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए।