नई दिल्ली : मीठास से भरपूर शरीफा एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल होने के साथ शरीर के लिए संजीवनी बूटी की तरह है। शरीफा को लोग सीताफल और कस्टर्ड एप्पल के नाम से भी जानते है। इसका सेवन करने से हमे कई बीमारियों से निजात  मिल सकता है. इसके जानते है इसके चमात्कारिक फायदे

हार्ट डिजीज से बचाने में मददगार

सीताफल नें पाए जाने वाले विटामिन सी, मैग्नीशियम, विटामिन B6 और आयरन जैसे कई पोषक तत्व भरे होते हैं, यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है। सीताफल में मौजूद विटामिन सी हार्ट और डायबिटीज के बेहद फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर से राहत

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सीताफल किसी अमृत से कम नही है। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम के गुण ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है. इसका सेवन करने से पाचन तत्रं मजबूत होता है। सीताफल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे कब्ज व डायरिया जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में

सीताफल विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें मौजूर विटामिन सी के गुए इम्यूनिटी को मजबूत करके बीमारियों से लड़ने में मदद करते है।

आंखों को हेल्दी

सीताफल में पाए जाने पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट के गुण हमारी आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ल्यूटिन एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा लेने से आंखों का विजन मजबूत होता है।