आपको बता दें कि हार्ट अटैक से पहले ही हमारा शरीर पर कुछ लक्षण प्रकट होने लगते हैं लेकिन हमें उनका पता नहीं होता है। वर्तमान समय में खराब खानपान तथा जीवन शैली के चलते हार्ट अटैक के मामलों में काफी तेजी आ चुकी है। इस प्रकार के खतरें के लिए अच्छे खानपान तथा जीवन शैली की आवश्यकता तो है ही साथ ही शरीर पर प्रकट होने वाले इन लक्षणों को भी ध्यान में रखना जरुरी है।

बता दें कि हार्ट अटैक के कुछ लक्षण जन्मजात भी हो सकते हैं। हार्ट अटैक के कुछ लक्षण सीने के आसपास ही नहीं बल्कि शरीर के कुछ अन्य हिस्सों में भी हो सकते हैं। हम आपको इस लेख में पैरो तथा उनके आसपास के हिस्सों में होने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बता रहें हैं। जो की हार्ट अटैक के हो सकते हैं।

त्वचा का नीला पड़ना

हार्ट अटैक से पहले असल में हार्ट ठीक से काम नहीं कर पाता। जिसके कारण आक्सीजन युक्त रक्त शरीर के किसी दूर के हिस्से में नहीं पहुँच पाता है। इस कारण शरीर के उस हिस्से की स्किन नीली पड़ने लगती है। इस प्रकार के लक्षण हार्ट अटैक के हो सकते हैं।

पैरों में सूजन आना

हार्ट में किसी प्रकार की समस्या आने पर यह आपके शरीर में प्रभावी रूप से ब्लड को पंप करना बंद कर देता है। इसी कारण ब्लड कई बार पैरों में जमा हो जाता है और इसी कारण से पैरों में सूजन बढ़ जाती है।

पैरों का सुन्न हो जाना

यदि आपका पैर लंबे समय तक सुन्न रहता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिए। क्योंकि यह हार्ट से जुडी बिमारी का ही एक संकेत होता है।

पैरों में दर्द होना

पैरों में दर्द होना कई बार हार्ट से जुडी समस्या का संकेत होता है। जिन लोगों को हार्ट अटैक का ख़तरा ज्यादा होता है या जिनके परिवार में पहले भी हार्ट अटैक की समस्या हो चुकी है। उन्हें इस प्रकार के संकेत को इग्नोर नहीं करना चाहिए।

पैरों में कमजोरी महसूस होना

पैरों में कमजोरी होना भी हार्ट से जुड़ी समस्या का संकेत हो सकता है। आमतौर पर पर्याप्त मात्रा में ब्लड पंप कारण ऐसा होता है। जिन लोगों को लगता है कि उन्हें हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। उन्हें इस प्रकार के लक्षणों को इग्नोर नहीं करना चाहिए।