नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती के साथ बालों का सुंदर होना भी जरूरी होता है। फिर बाल चाहे छोटे हों, या फिर लंबे उनके घने ना होने से बाल काफी उजड़े खराब से नजर आते हैं। यदि आपके बाल भी कुछ इसी तरह के है। जो काफी झड़ रहे है और ग्रोथ लेने का नाम ही नही ले रहे है। तो इसके लिए बाजार में मिलने वाले अलग-अलग प्रोडक्ट्स भी काम नही कर पा रहे है तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। आज हम बता रहे है ऐसा घरेलू उपाय जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

जीं हां घर पर हमेशा मसाले में उपयोग किए जाने वाले करी पत्ते (Curry Leaves) के गुण आपके बालो के लिए बेहद फायदेमंद साबित है। करी पत्ते में ऐसे कई गुण होते हैं जो आपके बालों पर लगाने के लिए फायदेमंद होते हैं जानें लगाने का तरीका..

घने बालों के लिए करी पत्ते

करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते है। जिससे बाल हेल्दी और मजबूत बनते हैं, स्कैल्प पर जमी गंदगी दूर होने से खुजली की समस्या भी दूर हो जाती दूर है, इन पत्तों में विटामिन बी भी होता है और साथ ही करी पत्ते प्रोटीन और बीटा कैरोटीन के भी अच्छे स्त्रोत हैं। यदि आप बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो करी पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल और करी पत्ते

बालों को लंबा घना बनाने के लिए आप नारियल के तेल (Coconut Oil) के साथ करी पत्ते को मिलाकर लगाएं। इसके लिए आप सबसे पहले एक बड़ी कटोरी में नारियल का तेल लेंकर इसमें कुछ करी पत्ते डालकर पका लें। जब पत्ते पककर काले हो जाएं तो इसे गैसे से नीचे उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। पिर इस तेल को छानकर स्टोर कर लें और रोज बालों में लगाएं।

दही और करी पत्ते

दही और करी पत्ते से बना हेयर मास्क बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इस हेयरमॉस्क को बनाने के लिए आप मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर पीस लें. इन पत्तों के पेस्ट को दही में मिलालें। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को   और बस 30 से 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें। बालों में चमक आ जाती है।

आंवला, मेथी और करी पत्ते

बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए करी पत्तों को मेथी के पत्ते के साथ लगाएं। इसके लिए आप आधा कप करी पत्ते को लेकर, इसमें कुछ मेथी के पत्ते और ताजा आंवले का पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को को बालों पर आधा घंटा लगाकर धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों को घना बनाने में असर दिखाता है।