नई दिल्ली। अक्सर घरों में सुबह के नाश्ते में ज्यादातर हलवा, पोहा, या पराठा बनाकर लोग ज्यादा खाते है। लेकिन नाश्ते में यदि आप साउथ इंडयन रेसिपि को खाते है तो वो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होती है। साउथ इंडियन रेसिपि में इडली डोसा सांवर बड़ा तो है ही, लेकिन क्या आपने सूजी के बने अप्पे खाएं है। ये खाने में भी स्वादिष्ट तो होते ही है, इसे बनाना भी काफी असान है, और झटपट से इसे तैयार भी किया जा सकता हैं, तो चलिए जानते है  सूजी के अप्पे बनाने का तरीका

सूजी के अप्पे बनाने का सामान

1 कप- सूजी

1 कप- दही

1/2 कप- पानी

1 छोटा -प्याज ( ये वैकल्पिक है)

1- गाजर

1 -हरी मिर्च

1/4 कप -धनिया पत्ती

नमक स्वादानुसार

½- राई

8-10 -कड़ी पत्ते

2 चम्मच- तेल (तड़के के लिए)

तेल (अप्पे पैन में लगाने के लिए)

1/2 -चम्मच बेकिंग सोडा

विधि

सूजी के अप्पे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में सूजी के साथ बराबर मात्रा में दही लेकर एक गाढ़ा बेटर तैयार कर लें। और इसे तकरीबन आधे घंटे के लिए भिगो कर रखें।

जब सूजी फूल जाए तो इसमें कटी हुई सभी सब्जियां मिक्स करें। इसके बाद स्वाद के अनुसार नमक डालकर इसे तैयार करें।

अब आपको बैटर का तड़का तैयार करना है। इसके लिए एक छोटे पैन में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। उसमें राई डालें। जब राई चटकने लगे तो उसमें कड़ी पत्ते डालें। इसे कुछ सेकंड तक भूनने के बाद तड़के को बैटर में मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा डालें और हल्के हाथों से मिलाएं।

अब पैन में  ब्रश की मदद से तेल लगाएं। तेल लगाने बाद पैन के हर खांचे में बैटर को चम्मच की मदद से भरें। फिर इसे ढककर मध्यम आंच पर पकाएं। जब ये सुनहरा होकर पक जाए तो इसे निकालकर नारियल की चटनी या अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोसें।