Health Benefits of Sesame Seeds:अब गर्मी बारिश के बाद मौसम में बदलाव आ रहा है। सुबह उठते ही शरीर में भीनी भीनी सी ठंड महसूस होने लगी है। ठंड के मौसम में शरीर के साथ साथ त्वाचा पर विशेष ध्यान देने की आवश्कता होती है। और ऐसे मौसम में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपकी सेहत के साथ साथ कई तरह की समस्या का निवारण पल भर में कर सकें।

ऐसे में आपके लिए कई तरह के पौषक तत्वों से भरी तिल वरदान साबित हो सकती है। तिल का सेवन करने से ना केवल सेहत ठीक रहती है बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। सफेद तिल (Safed Til) और काला तिल (Kale Til) दोनों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सेहत के लिए तिल के फायदे (Health benefits of sesame seed)

हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन

कई रिसर्च में पता चला है कि सफेद तिल में मौजूद विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तिल का सेवन अमृत के समान काम करता है।

कोलेस्ट्रोल को करता है कम

काले तिल में फाइटोस्टेरॉल नाम का एक कंपोनेंट होता है जो शरीर से  कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है।

एनीमिया में फायदेमंद

तिल में मिथियोनाइन और सिस्टाइन नाम के दो एमिनो एसिड भी होते हैं, जो एनीमिया से छुटकारा पाने में मददगार साबित होते है।.

कब्ज से छुटकारा

तिल में हाई-फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मददगार होती है. तिल को अपनी डाइट में शामिल कर के आप कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सेहत के अलावा तिल स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे यदि आप पीसकर दूध और मलाई के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाती है , तिल में मौजूद एंटी-फंगल के गुण बालों को हेल्थ बनाने में मदद करते और डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।