Vitamin B12 Rich Food: ये बात तो हम सब जानते हैं कि शरीर में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. इन पोषक तत्व का शरीर में होना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आपके शरीर में कमी होगी तो इससे कई सारी बीमारी होती है. वैसे सभी पोषक तत्व तो जरुरी होता है लेकिन आज कल जो कमी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है वो विटामिन बी 12. इसकी कमी से हाथों में सुन्नपन और झनझनाहट महसूस होता है. इसकी कमी से नसों के कमजोरी की बीमारी भी हो जाती है. अगर आप भी उन में से है जिनमे बी 12 की कमी है तो इस लेख को लास्ट तक पढ़िए. चलिए आपको उन फ़ूड के बारे में बताते हैं.

अंडे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अंडे में बी12 पाया जाता है. आपकी जानकरी के लिए बता दे आप एक उबले अंडे को खाते हैं तो आपको करीब 0.6 माइक्रोग्राम बी12 मौजूद होता है. हाँ वो अलग बात है कि आपको B12 की बहुत ज्यादा कमी है, तो आपको अंडे से बी 12 का मुख्य स्रोत नहीं होता है. वैसे इसके सेवन से धीरे धीरे आपके शरीर में इसकी पूर्ति हो सकती है.

डेरी उत्पाद

अगर आप में बी 12 की कमी है तो आपको दूध का सेवन रोजाना सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. आपको शायद न पता हो लेकिन गाय में विटामिन बी12 पाया जाता है.

मशरुम

आप रोजाना मशरुम खाना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें विटामिन बी 12 ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो आप में बी 12 की जो कमी है वो खत्म ही जाएगी.

अगर आप में बी 12 की कमी बहुत ज्यादा है तो इन सब को छोड़ सीधा डॉक्टर से सलाह करें. क्योंकि इसकी कमी से शरीर में आपको कई सारी प्रॉब्लम होती है.