बादाम को न्यूट्रीशन का पावर हाउस कहा जाता है। इसी कारण हेल्थ एक्सपर्ट प्रतिदिन बादाम का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसमें आपको हेल्दी फैट, प्रोटीन, ओमेगा 3, विटामिन तथा मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं। लेकिन आपको बता दें की मूंगफली भी गुणों में बादाम से कम नहीं है। इसमें भी बादाम के समान गुण ही पाए जाते हैं।

लेकिन दोनों में टेस्ट का कुछ फर्क होता है। मूंगफली का टेस्ट चिकना तथा मीठा होता है और इसको कई लोग पसंद करते हैं। लेकिन कई लोग बादाम के कड़वे और तीखे टेस्ट को ज्यादा पसंद करते हैं। अतः दोनों में कौन सा टेस्ट अच्छा है यह व्यक्ति अपनी चॉइस पर निर्भर करता है। आइये अब आपको बताते हैं की मूंगफली और बादाम में क्या गुण होते हैं।

मूंगफली और बादाम के गुण

मूंगफली तथा बादाम दोनों ही विटामिन तथा खनिज के भंडार कहलाते हैं। दोनों में ही कैलोरी, कार्ब्स काफी मात्रा में पाया जाता है। मूंगफली और बादाम दोनों में ही अच्छे डाइजेशन के लिए समान मात्रा में डाइट्री फाइबर तथा प्रोटीन पाया जाता है। बादाम की बात करें तो इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, विटामिन ए काफी मात्रा में होता है।

इसके विपरीत मूंगफली में विटामिन, फॉलेट तथा आयरन काफी मात्रा में पाए जाते हैं। मूंगफली में नियासिन, थायमिन, फॉलेट तथा आवश्यक बी विटामिन होते हैं। जो की आपके तांत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बता दें की मूंगफली की 100 ग्राम की मात्रा में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है। जब की बादाम की इतनी ही मात्रा में 21 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

वेट लॉस में लाभकारी हैं दोनों

मूंगफली तथा बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड तथा पॉलीअनसैचुरेटेड फैट ज्यादा पाया जाता है। यह आपकी हेल्थ को सही रखता है। जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और उसको कम करना चाहते हैं। उनको मूंगफली तथा बादाम का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। रिसर्च में यह पता लगा है की यदि आप नाश्ते में नट्स का सेवन करते हैं तो आपको भूख कम लगती है और आप कम भोजन करते हैं। अतः आपका वजन कम होता चला जाता है।