आपको पता होगा ही खाने का स्वाद बढ़ाने में आचार की बड़ी भूमिका होती है और यदि आचार मिर्च का हो तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। हालांकि कुछ लोग मिर्च के आचार को बनाने की सही विधि न जानने के कारण इसको घर पर बना नहीं पाते हैं। अतः आज हम आपको मिर्च का आचार बनाने की सरल विधि के बारे में यहां बता रहें हैं ताकी आप भी अपने घर पर मिर्च का आचार बनाकर इसके जबरदस्त स्वाद का आनंद ले सकें।

आवश्यक सामग्री

100 ग्राम -हरी मिर्च

4-5 चम्मच- सरसों का तेल

4 चम्मच -सिरका-

3 चम्मच -सौंफ-

3 चम्मच-काली सरसों के दाने-

1 चम्मच या स्वादानुसार नमक

1 चम्मच- मेथी दाने

1 चम्मच-जीरा

1 चम्मच-हल्दी पाउडर

¼ चम्मच-हींग पाउडर।

आचार का मसाला बनाने का तरीका

सबसे पहले आप मिर्च को अच्छे से धो लें। इसके बाद में आप इन्हें अच्छे से कपड़े से साफ़ कर लें। अब आप इन सभी मिर्चों के डंठल को काट लें तथा मिर्चियों को भी बीच से काट लें। अब आपको आचार के लिए मसाला तैयार करना होता है। इसके लिए आप पैन को गैस पर गर्म कर लें तथा इसके बाद में पैन में सौंफ, काली सरसों दाने, मेथी दाने, जीरा डालकर अच्छे से मिला लें। मसलों को भूनते समय जब मसलों की खुशबू आने लगे तो आप इन्हें पैन से निकाल कर किसी अन्य वर्तन में रख दें। जब यह मसाला ठंडा हो जाए तो आप इसको मिक्सी में दरदरा पीस लें।

मिर्च का आचार बनाने का तरीका

अब आप एक बाउल में कटी मिर्च ले लें तथा उनके ऊपर आप सरसों का तेल तथा सिरका डाल कर मिला लें। अब आप मिर्च के बाउल में दरदरा मसाला डाल दें तथा इसके साथ ही बाउल में नमक, हल्दी पाउडर और हींग पाउडर को भी डाल कर सभी को अच्छे से मिला लें। अब आप इन सभी को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक सभी वस्तुएं अच्छे से मिल न जाएं। अब आपका मिर्च का आचार तैयार है। इसको आप किसी डब्बे में भरकर रख सकते हैं। ध्यान की आचार के डब्बे को आप धूप में दो से तीन दिन जरूर रखें, इससे आचार का स्वाद बढ़ जाएगा।