सफोद हो जाना। बच्चे से लेकर युवा तक के बाल समय से पहले सफेद हो जाते है। जो चेहेर की चमक को फीका कर जाते है। बालों की सफोदी को दूर करने के लिए लोग महंगे से मंहगा भी इलाज करा रहे है लेकिन फायदा ना के बराबर ही देखने को मिल रहा है यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम बालों को काला करने के लिए ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे है दो कारगर साबित हो सकता हैं. हमारे किचन में ही मौजूद प्याज के रस से आपके बालों में कई चमात्कारिक फायदे दिखने को मिल सकते हैं। जान लीजिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

प्याज के रस से बालों को मिलेगी ग्रोथ

प्याज का रस बालों को हेल्दी बनाने के साथ साथ उसे पोषित, और उसकी मरम्मत करने में मदद करता हैं. बालों के लिए प्याज का रस सबसे अच्छा उपचार माना गया है।यदि आप बालों में ग्रोथ लाने के साथ उसकी सफेदी दूर करना चाहते है तो इस तरह से उपयोग में लाएं प्याज का रस..

सफ़ेद बाल में प्याज लगाने का तरीका

प्याज के रस में विटामिन सी और क्वेरसेटिन (एक फ्लेवोनोइड) जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते है। जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं इतनी ही नही ये एंटीऑक्सिडेंट बालों के रोम के भीतर जाकर हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं।

प्याज के रस का कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले ताजा कटे हुए प्याज को ब्लेंड कर लें,इसके बाद एक पतले कपड़े में

प्याज को डालकर उसका रस निकाल लें।.

इसके बाद प्याज के रस में आंवले का रस या आवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाते हुए धीरे-धीरे मालिश करें ताकि यह ठीक से जड़ के अदंर अवशोषित हो जाए।

इसके बाद 30 मिनट तक लगे रहने के बाद बालों को अच्छे शैम्पू से धों लें।