स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह के तरीकों और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वे पैसे खर्च करने में भी पीछे नहीं हटती हैं। इसके अलावा वे नेचुरल और घरेलू तरीकों का उपयोग करते हैं। लेकिन इसका फायदा आपको तब ही होगा जब आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करते हैं। और यदि आप इसको गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्लो आने के बजाए आपका फेस खराब हो सकता है।

आपको बता दें कि जब आप क्लीअप कर लेते हैं तब भी आपको कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वरना आपका ग्लो चला जाएगा और आपकी स्किन खराब हो जाएगी।

क्लीनअप कराने के बाद पानी से ज्यादा चेहरा धोने से बचें

क्लीनअप कराने के बाद फेस थोड़ा सा चिपचिपा हो जाता है क्योंकि आपके फेस पर अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया होता है। इसलिए क्लीनअप के बाद करीब 6-7 घंटे तक अपने चेहरे को पानी से ना साफ करें। यदि आप ज्यादा पानी का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल कम हो जाएगा। स्किन ड्राइ हो जाएगी और इस वजह से इरिटेशन होने लगेगी। जिससे आपके चेहरे पर रेडनेस भी आ सकती है।

हेवी मेकअप का न करें इस्तेमाल

यदि आपने दिन में क्लीनअप कराया हो तो आपको रात में मेकअप अप्लाई नहीं कराना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी स्किन के पोर्स ब्रेकआउट हो जाएंगे। दरअसल क्लीनअप के बाद आपकी स्किन सेंसेटिव हो जाती है। ऐसे में जब आप मेकअप करेंगी तो इससे स्किन को काफी नुकसान पहुंचेगा। इसलिए हमेशा इस बात ध्यान रखें क्लीनअप कराने के एक दिन या फिर कुछ हफ्ते बाद मेकअप का इस्तेमाल करें।

फेस को टच ना करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने फेस को बार बार छूते रहते हैं। लेकिन क्लीनअप कराने के बाद कोशिश करें की आप अपने फेस को हाथों से ना छुएं। इससे फेस पर बैक्टीरिया लग जाते हैं जिससे आपको स्किन इंफेक्शन भी हो सकती है।