भारत में खाई जाने वाली सब्जियों में कद्दू को सबसे ज्यादा पौष्टिक सब्जी माना जाता है। इस कद्दू को आप खट्टा-मीठा भी बना सकते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है, जो सभी उम्र के लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आती है।

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी को कद्दू की सब्जी बहुत ज्यादा अच्छी लगती है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसको खाने से शरीर को तमाम पौष्टिक तत्व मिलते हैं और कई तरह की बीमारियों से निजात भी मिल जातती है।

कद्दू के टुकड़ों को विभिन्न तरह के मसालों में अच्छी तरह से पकाकर सब्जी बनाई जाए, तो यह बेहद टेस्टी बनती है। आप इसको रोटी, पराठा, पूड़ी और चावल के साथ खा सकते हैं। तो चलिए अब आपको कद्दू की सब्जी बनाने की आसान विधि और जरूरी सामग्री बताते हैं।

कद्दू की सब्जी को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 किलो कद्दू
आधा कप तेल
1 चम्मच कटा हुआ अदरक
एक चुटकी हींग
1 चम्मच मेथी दाना
1 चम्मच जीरा
नमक (स्वादानुसार)
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच चीनी
1 चम्मच आमचूर पाउडर
4-5 हरी मिर्च

कद्दू की सब्जी बनाने की विधि

• सबसे पहले आप कद्दू को अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले और बाद में गैस पर कड़ाही रखें और उसमें तेल डालकर गर्म कर लें।

• तेल गर्म हो जाने पर उसमें हींग, मेथी दाना और जीरा डाल लें और जब ये सभी चीजें पक जाएं, तब इसमें बारीक कटा हुआ अदरक डालकर भून लें।

• इसके बाद कड़ाही में कटा हुआ कद्दू और हरी मिर्च डालें और तेज आंच में कुछ देर तक भूनें। इसके बाद नमक, हल्दी, मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर डाल दें।

• इसके बाद इसमें एक चम्मच चीनी डाल लें, अगर आप मीठा कद्दू खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप चीनी की जगह एक चम्मच खटाई डाल सकते हैं।

• सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और धीमी आंच करके कड़ाही को प्लेट से ढ़ककर पकने दें। अब बीच-बीच में कद्दू को चमचे से हिलाते रहें।

• लगभग 10 मिनट के बाद कद्दू में आमचूर पाउडर डाल दें और 2-3 मिनट तक पकाएं। अब इसमें धनिये की पत्ती डाल दें और अब आपकी कद्दू की मजेदार सब्जी बनकर तैयार है।