आप जानते ही होंगे की होंठ चहेरे की सुंदरता का एक महत्वपूर्ण अंग होते हैं। होंठ यदि सुंदर हों तो आपके चेहरे पर चार चांद लगा देते हैं लेकिन यदि होंठों पर कालापन आ जाता है तो आपके चेहरे की रौंनक कम हो जाती है। आपको बता दें की कुछ सरल उपाय ऐसे हैं। जिनका यूज कर आप अपने होंठों के पिग्मेंटेशन को कम कर सकते हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं की होंठों की रंगत को सुधारने के लिए आप कौन कौन से उपाय सरलता से कर सकते हैं।

हल्दी का उपयोग

इसके लिए आपको हल्दी तथा दूध की मलाई का पेस्ट बनाना होता है। इस पेस्ट को आप मसाज करते हुए रात को सोते समय अपने होंठों पर लगा लें। इस पेस्ट को आप रातभर लगा रहने दें। इस उपाय से आपके होंठों के कालेपन की समस्या दूर हो जाती है।

खीरे का उपयोग

होंठों का कालापन दूर करने के लिए खीरा काफी लाभप्रद होता है। आपको बता दें की इसके लिए आप खीरे के जूस को अपने होंठों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। खीरे में मौजूद विटामिन ए तथा सी आपके होंठों के कालेपन को दूर करने में बहुत सहायक होता है।

नारियल तेल का उपयोग

यदि आप नारियल का तेल अपने होंठों पर लगाते हैं तो इससे आपके होंठ सूर्य की हानिकारक किरणों के प्रभाव से बच जाते हैं।

चुकंदर का उपयोग

इसके लिए आपको चुकंदर के रस में चीनी मिलाकर पेस्ट बनाना होता है। अब आप इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाकर स्क्रब करें तथा रातभर इसको अपने होंठों पर लगा रहने दें। इससे आपके होंठों का कालापन दूर हो जाता है।

चीनी का उपयोग

इसके लिए आप एक चम्मच चीनी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आप इसको अपने होंठों पर स्क्रब करें। गुलाबी होंठों के लिए आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका उपयोग कर सकते हैं। ध्यान दें की इन चीजों के इस्तेमाल से पहले आप पैच टेस्ट कर लें। यदि आपको किसी चीज से एलर्जी है तो आप उसके इस्तेमाल से बचें।