नई दिल्ली। कहते हैं शादी जिंदगी का सबसे हसीन और खूबसूरत पल होता है। क्योकि इस घंड़ी से एक नई जिंदगी की शुरूआत एक नए जीवनसाथी के साथ होती है। जो हर कदम पर उसका साथ देने वाला साबित होता है। शादी करना हर इंसान की जिंदगी का अहम फैसला होता है.। लेकिन इस फैसले को करन से पहले कुछ चीजों का जान लेना भी जरूरी होता है जो आपके लाइफ पार्टनर के गुणों से जुड़ा होचा है। यदि जीवन साथी अच्छा हुआ तो आप पूरा जीवन खुशहाल रहेगा। जीवन साथी के सही चुनाव कोलेकर खुद आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि अगर लाइफ पार्टनर सही नहीं है तो आपका जीवन बर्बाद हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि शादी से पहले जीवनसाथी के किन गुणों को जान लेना आवश्यक होता है।

एक अच्छे जीवन साथी का चुनाव करते वक्त इन चीजों पर ध्यान देना चाहिए कि उसका आंतरिक गुण और व्यवहार कैसा है। आज के समय में लोग लाइफ पार्टनर की शारीरिक सुंदरता को देखकर शादी कर लेते है जो गलत है। एक अच्छे जीवनसाथी का चयन सिर्फ शारीरिक आर्कषण नहीं होता। यदि जीवनसाथी आपके सुख-दुख में आपका भागीदार नही होगा तो सुंदरता का कोई मोल नहीं।

आपके जीवनसाथी का चुनाव करते वक्त इन चीजों का ध्यान रखना आवश्यक है कि आपका हने वाला पति आपको इग्नोर ना करें। यदि वो आपका हर बात को अनसुना करता है तो ऐसे में आपकी आगे की जिंदगी बर्बाद हो सकती है। ऐसे में आप किसी के दबाव में आकर गनत फैसला न करें क्योंकि इससे दो जिंदगियां बर्बाद हो सकती हैं.

जीवन साथी का चुनाव करते वक्त व्यक्ति धार्मिक स्वभाव का हना चाहिए। क्योकि धर्म-कर्म मनुष्य को मर्यादित बनाते हैं, सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं.

जीवनसाथी में धैर्य का गुण भी होना जरूरी होता है ताकि मुश्किल समय में वो आपके साथ खड़ा रहे और कठिन हालातों के समय वो एक परछाई की तरह आपका सहयोग करें। यदि पति में ऐसे गुण नही होगें तो आप पूरी जिंदगी दुख दर्द के साथ जीवन जीने के मजबूर हो जाएंगी।

जीवन साथी का चुनाव करते वक्त व्यक्ति पर इस बात का भी ध्यान रखें कि वो झूठा ना हो। ऐसे लोग अपने हर काम को पूरा करने के लिए झूठ बोलकर काम निकालते है। ऐसे में रिश्ते में भी भरोसा करना मुश्किल हो जाता है।

जीवन साथी का चुनाव करते समय व्यक्ति को परखने के लिए सबसे जरूरी है कि लड़का जिमेमदार होना चाहिए। यदि वो अपना जिम्मेदारी को नही समझेगा तो घर चलाना मुश्किल हो जाएगा। ऐसा में आपकी जिंदगी नरक बन सकती है।

जीवन साथी का व्यवहार कुशल होना भी काफी जरूरी होता है। जो दूसरों को सममान करें हमेशा खुशी का माहौल बनाकर रखे तो ऐसे व्यक्ति से जीवन भी खुशहाल बना रहता है।

स्वार्थी इंसान से जिंदगी बर्बाद हो जाती है क्योकि वो सिर्फ अपने बारे में ही सोचता है।