नई दिल्ली: आज के समय में हर किसी की पहली समस्या बन चुकी है शरीर का तेजी से बढ़ता फेट जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि आजके समय की दिनचर्या पूरी तरह से बदल चुकी है। लोगों का खान पान से रहने का तरीका बदल गया है। जिसके चलते मोटापा से लेकर की गंभीर बीमारियां हमारे शरीर पर बनी रहती है। यदि आप बिना किसी एक्सरसाइज के अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही फॉलो करें इस आटे की रोटी, इसके अपनाकर आप बिना जिम जाए अपने वजन को कम कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में गेहूं के आटे के अलावा कुछ ऐसे आटों को शामिल करें जो आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे।

साबुत गेहूं का आटा

आमतौर पर हम लोग आटे का प्रोसेस्ड आटा खाते हैं। लेकिन यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको गेहूं के साबुत गिरी से बने आटे का रोटी खानी चाहिए। इस आटे में फाइबर, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

सूखे नारियल का आटा

सूखे हुए नारियल ना केवल आपके वजन को कम करेगा बल्कि ये शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। आटे में ग्लूटेन फ्री और हाई फाइबर पाया जाता है। जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

चने का आटा

पिसे हुए चने के आटे की रोटी गांव में ज्यादा खाई जाती है। लेकिन बदलते समय के साथ लोगों के खाने का तरीका बदल चुका है। चने के आटे की रोटी खाने से इसमें फाइबर और प्रोटीन भरपूर मिलता है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

किनोआ का आटा

किनोआ का आटे भी वजन कम करने के लिए सबसे असरदार माना गया है। इस आटे में प्रोटीन, फाइबर, अमीनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो वजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

सोयाबीन का आटा

वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन के आटे का सेवन भी कर सकते हैं. इस आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के जमा फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।