आपको बता दें की हमारे किचेन में कई मसाले इस प्रकार के होते हैं। जो विभिन्न प्रकार की शारारिक समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर होते हैं। आज के समय में मोटापे की समस्या को तेजी से बढ़ता देखा जा सकता है। बड़ी संख्या में लोगों के पेट बढ़ी चर्बी के कारण बाहर की और लटके हुए दिखाई पड़ते हैं।

इस समस्या का समाधान भी हमारे किचेन के एक मसाले से आसानी से हो सकता है। बता दें की इस मसाले का नाम अजवाइन है। इसमें फाइवर तथा एंटी आक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है तथा काफी सारे पोषक तत्व भी अजवाइन में पाए जाते हैं। बता दें की अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो बहुत से रोगों से सफलतापूर्वक लड़कर उन्हें समाप्त कर देता है।

इसके अलावा अजवाइन शरीर के मोटापे को भी आसानी से दूर कर सकता है। हालांकि यदि आप वजन घटाने के लिए अजवाइन का यूज करते हैं तो आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए। आइये अब आपको वजन घटाने के लिए अजवाइन के इस्तेमाल का सही तरीका बताते हैं।

अजवाइन का पानी

सबसे पहले आप एक कप पानी ले लें तथा उसमें अजवाइन को डालें। अब आप इस पानी को उबालें तथा छान लें। अब आपकी बेहतरीन ड्रिंक तैयार है। इसको आप चाय की तरह धीरे धीरे पी लें। अजवाइन का यह पानी आपका वजन तेजी से घटाता है।

शहद तथा अजवाइन

इसके लिए आप अजवाइन के साथ एक चम्मच शहद को मिला लें तथा प्रतिदिन इसका सेवन करें। यह मिश्रण आपका वजन घटाने में मदद करता है तथा शहद आपकी मीठा खाने की क्रेविन को शांत करता है।

नींबू के साथ अजवाइन

इसके लिए आप अजवाइन को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। इस पानी में ही आप रात को नींबू का रस मिला लें। सुबह के समय आप इस नींबू के रस तथा अजवाइन के पानी को छानकर सेवन करें। यह ड्रिंक आपके वजन को घटाने में मदद करेगी।