नई दिल्ली: तेजी से बदल रही लोगों की लाइफस्टाइल के चलते अब कई तरह की समस्याओं से लोग परेशान रहने लगे है। जिसमें मोटापे से लेकर बालों की समस्या छोटे से बड़े लोगों के बीच देखी जानी जाने लगी है। महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेने के बाद भी आप अपने बालों को सुरक्षित नही रख पा रहे हैं। यदि पके बाल भी लगातार पतले हो रहे है। तो इनकी मजबूती के लिए आप घर बैठे तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत, लंबा और घना बना सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं औषधिय तत्वों से भरपूर तुलसी के पत्तों को बालों पर लगाने से होने वाले फायदे के बारे में..

बालों के लिए रामबाण है तुलसी

एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि तुलसी के पत्ते में मौजूद गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। अगर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाया जाए तो इससे बालों का झड़ना, रूखे-बेजान बाल, डेंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

बालों में इस तरह लगाएं यह हरा पत्ता.

रूखे बालों को ठीक करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल

यदि आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो इसके लिए आप एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं, ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं।

डैंड्रफ दूर करें तुलसी के पत्ते

तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो बालों की जड़ों में हो रहे इंफेक्शन और डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए 15 से 20 तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और पूरी बालों की जड़ों पर लगाए। 30 मिनट तक लगा रहने दें। इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

बालों को काला करने के लिए मददगार

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट हफ्ते में कम से कम दो बार लगाने से आपके बाल काले होने लगेगें।