घर में छोटे बच्चो को पनीर से बने हुए व्यंजन काफी अच्छे लगते है। इसके अलावा घर के बड़े भी पनीर खाना पसंद करते है। पनीर हमारी सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो बच्चे दूध नही पीते है ऐसे बच्चो के लिए पनीर एक मात्र ऐसा आहार है जो बच्चो को खिलाया जा सकता है। आज हम आपको पनीर की एक ऐसी रेसिपी बनाना सिखाने वाले है जो बच्चे बूढ़े और जवान सभी लोग चाऊ से खायेगे। आज हम आपको चिली पनीर रोल बनाने का तरीका बताने वाले है जो काफी आसान है और फटाफट बन जाता है।

चिली पनीर रोल बनाने के लिए सामग्री

चिली पनीर रोल बनाने के लिए आपको नीचे बताई गई सामग्री को सबसे पहले इक्कठा करना होगा।

200 से 300 ग्राम जितना पनीर
मैदा
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
नींबू का रस
प्याज, शिमला मिर्च और आदि सब्जियां
चिली सॉस और टोमेटो
कॉर्न फ्लोर
लहसुन और अदरक
तेल

चिली पनीर रोल बनाने का तरीका

चिली पनीर रोल बनाने के लिए आपको नीचे बताया गया तरीका आजमाना है।

चिली पनीर रोल बनाने के लिए सबसे पहले आपको मैदा को गूँथ कर रेडी लेना है। इसमें अआपको तेल और स्वादानुसार नमक डालकर तैयार करना है।
अब स्टिफिंग के लिए आपको पनीर रेडी करना होगा। इसके अलावा आपको तवे पर थोडा सा बटर या तेल लेकर पनीर को फ्राय कर लेना है। इसके बाद नमक स्वादानुसार और सारे मसाले पनीर के ऊपर डाल देने है।
अब एक पैन में तेल लीजिए इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां जैसे की शिमला मिर्च, टोमेटो और अदरक लहसुन की पेस्ट डाल दीजिए और अच्छे से भुन लीजिए।
अब पैन में टोमेटो सॉस, सोया सॉस और चिली सॉस डालकर पनीर की स्ट्फिंग को उसके अंदर मिक्स कर दीजिए।
अब मैदा के आटे का पराठा बनाना है और उसमे पनीर का यह मिश्रण डालकर अच्छे रोल करना है।
इस मिश्रण में नींबू का रस डालने से और अच्छा स्वाद मिलत है। आपका चिली पनीर रोल बनकर तैयार है। अब आप इसे मजे खा सकते है। टोमेटो सॉस के साथ खाने से और अच्छा स्वाद आता है।