हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से किडनी एक बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर में मौजूद तमाम विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करके पेशाब के जरिए बाहर निकालने का काम करती है।

यदि किडनी सही से काम नहीं करे, तो शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं और कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए किडनी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल के खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों के लिए किडनी से जुड़ी समस्याएं आम हो गई हैं।

किडनी की बीमारी को इग्नोर करने से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और इससे आपकी किडनी फेल भी हो सकती है। लेकिन किडनी खराब होने से पहले कई तरह के संकेत देती है। इनमें से कुछ लक्षणों को आप पेशाब में भी देख सकते हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको सही समय पर पहचान कर किडनी को डैमेज होने से रोका जा सकता है। तो चलिए इनके बारें में विस्तार से जानते हैं–

1. बार-बार पेशाब का आना
यदि आपको बार-बार पेशाब आती है, तो यह आपके किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है कि उसका ब्लैडर अभी पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है। लेकिन, बार-बार पेशाब आने के पीछे कई अन्य तरह के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए आपको एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

2. पेशाब में झाग का आना
यदि पेशाब में झाग बन रहा है, तो ये किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब किडनी सही से काम नहीं करती है, तो पेशाब में से प्रोटीन लीक होने लगता है, जो कि किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। तो आपको इस तरह के लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए ।

3. पेशाब के रंग में बदलाव होना
यदि आपके पेशाब का रंग बदल गया है तो ये एक किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। यदि आपके पेशाब का रंग पीला, भूरा या धुंधला है, तो आपको इसको इग्नोर नहीं करना चाहिए, और डॉक्टर से मिलकर इसकी जांच करवा लेनी चाहिए।

पेशाब में आए बदलावों के अलावा भी किडनी डैमेज के हो सकते हैं ये लक्षण:
पैरों में सूजन आना
भूख न लगना
कमजोरी और थकान महसूस होना
आंखों के आसपास सूजन आना
भूख न लगना
उल्टी होना और जी मिचलाना
सांस लेने में दिक्कत होना
रूखी और खुजलीदार त्वचा