नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में तरह तरह की हरी सब्जियों के साथ, कई तरह के फल और औषधियां देखने को मिलती हैं। जिससे पूरे जाड़े लोग स्वादिष्ट चीजों को आनंज ले सकते है। लेकिन इनमें से कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो पके शरीर के ले किसी औषधि से कम नही होती है। ज हम जि फल की बात कर रहे है वो फल मिलते तो सालभर हैं, लेकिन इसकी तासीर गर्म होने के कारण ये जाड़े में अत्यंत फायदेमंद साबित होती है। हम जिस फल की बात कर रहे है उसका नाम अंजीर है। जिसे लोग मेवे के रूप में घर पर इस्तेमाल करते है।

जाड़े के समय में अंजीर का सेवन कई बीमारियों से निजात देने में मदद करता है। औषधीय गुणों से भरपूर इस अद्भुत फल का सेवन करने से यह पेट के दर्द से लेकर कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाता है।  है।

आयुर्वेदाचार्य डॉ. विमल मिश्रा के मुताबिक, अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सेल्यूलोज, खनिज, अम्लीय गुण पाए जाते है। इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, गंधक, फास्फोरिक एसिड भी पाया जाता है. जाड़े में इसका सेवन करने से बुखार-जुखाम से राहत मिलती है। और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

दूर होगी कमजोरी

शरीरिक कमजोरू को दूर करने में पके अंजीर को सौंफ के साथ चबा-चबाकर खाना चाहिए। ठंड के दिनों में इसका नियमित सेवन करने से शारीरिक दुर्बलता दूर हो जाती है। इसके अलावा अंजीर को दूध में उबाल कर पीने से ताकत मिलती है।