आपने 500 रुपये के नोट देखें ही होंगे। हो सकता है की आपके पास में 500 रुपये के नोट हों भी लेकिन आप सभी ने देखा होगा की उन सभी पर महात्मा गांधी की तस्वीर छपी होती है। हालही में मार्केट नोट भी देखें गए हैं। जिन पर महात्मा गांधी के स्थान पर अभिनेता अनुपम खैर की तस्वीर छपी हुई है।

आपको यह जानकर भले ही हैरानी हो लेकिन बता दें की इस प्रकार के नोट हालही में गुजरात के अहमदाबाद के सर्राफा बाजार में देखें गए हैं। ख़ास बात यह भी है की इन नोटों पर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के स्थान पर रसोल बैंक ऑफ़ इंडिया लिखा हुआ है। आइये अब आपको इस पूरे मामले से वाखिफ़ कराते हैं।

सामने आया ठगी का मामला

असल में यह एक ठगी का मामला है। जो की अहमदाबाद की सर्राफा मार्केट से हालही में सामने आया है। घटना में सामने आया है की कुछ ठग ज्‍वेलर्स से 1 करोड़ 90 लाख रुपये का 2100 ग्राम सोना लेकर फरार हो गए। हालांकि इन ठगों ने जो नोट ज्‍वेलर्स को दिए वे नकली थे। उन पर महात्मा गांधी के स्थान पर अनुपम खैर की तस्वीर छपी हुई थी। ज्‍वेलर्स ने जब इन नोटों को देखा तो अपना माथा पकड़ कर बैठ गया। इसके बाद इस घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। अब पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है।

यह है पूरा मामला

घटना अहमदाबाद की सीजी रोड से सामने आया है। यहां के लक्ष्मी ज्वेलर्स के मैनेजर प्रशांत पटेल ने सर्राफा व्यापारी मेहुल ठक्कर से पटेल कांतिलाल मदनलाल आंगडिया फर्म को 2100 ग्राम सोना देने के लिए कहा था। इसके बाद में मेहुल ठक्कर ने अपने कर्मचारी भरत जोशी से 2100 ग्राम सोना आंगड़िया फर्म में पहुंचाने को कहा।

जब भरत फर्म में पहुंचे तो उन्होंने एक व्यक्ति को काउंटिंग मशीन दी तथा दूसरे व्यक्ति ने भरत से सोना ले लिया। इसके बाद तीसरे व्यक्ति से कहा की काउंटिंग मशीन में गिनने तक बैग में 1.30 करोड़ रुपये हैं अतः 30 लाख रुपये रुपये अगले ऑफिस से लेकर आना। इसके बाद भरत जोशी बचाकर तीनों लोग वहां से भाग निकले।

कर्मचारी ने जब बैग से 500 बंडल निकाला तो देखा की सभी नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के स्थान पर अनुपम खैर की तस्वीर छपी हुई है। इसके अलावा नोटों पर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के स्थान पर रसोल बैंक ऑफ़ इंडिया छपा हुआ है। अब पुलिस इन सभी आरोपियों की तलाश कर रही है।