सेंट्रल रिजर्व पुलिस फ़ोर्स यानि CRPF ने अपने 85 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा काम किया है की चारों और उसके इस कार्य की सरहाना हो रही है। आपको बता दें की CRPF ने अपनी निचली रैंक के कर्मचारियों को प्रमोट किया है। आपको बता दें की CRPF ने अपने 217 लोगों को प्रमोट किया है। बता दें की बीते सोमवार को CRPF के हेडक्वार्टर्स सहित CRPF के कई ऑफिस में पिपिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में CRPF के 217 स्वीपर्स और प्यून को प्रमोट किया गया।

कर्मचारियों को दी नई वर्दी

आपको बता दें की इसी साल केंद्र सरकार ने मंत्री मंडलीय कैडर में सफाईकर्मी, रसोइया तथा पानी ढोने का कार्य करने वाले 2600 कर्मचारियों का प्रमोशन किया है। ये कर्मचारी CRPF की बुनयादी संरचना का हिस्सा हैं। सरकार के इस निर्णय के बाद में CRPF ने भी इस स्तर के कर्मचारियों का प्रमोशन किया है। इस अवसर पर CRPF के डायरेक्टर जनरल (DG) ए डी सिंह तथा अन्य अधिकारियों ने कर्मचारियों को नए रैंक की वर्दी दी तथा उनके परिवार की मौजूदगी में उन्हें बधाई दी।

CRPF के डायरेक्टर जनरल ने कहा

इस कार्यक्रम में DG ने कहा “CRPF का हर सदस्य, चाहे वह किसी भी पद पर हो, वह देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाता है। इन कर्मचारियों को प्रमोशन देने की पहल इस बात को प्रमाणित करती है कि समर्पण और सेवा हमारी फोर्स के हर कोने से आ सकती है। इस समारोह में 217 कर्मियों को कॉन्स्टेबल से हेड कॉन्स्टेबल के पद पर प्रमोट किया गया है। इन पदों पर काम करने वाले कर्मी इसके पहले कभी प्रमोट नहीं किए गए थे। वे लगभग 30-35 साल की सेवा के बाद उसी रैंक से रिटायर हो जाया करते थे, जिस रैंक में उन्हें भर्ती किया गया था।”

3.25 लाख कर्मी हैं ऑन-ड्यूटी

आपको बता दें की CRPF में करीब 3.25 लाख कर्मचारी सेवा में हैं। यह बल देश के प्रमुख आतंरिक सुरक्षा के बल के रूप में जाना जाता है। इस बल के लोग तीन कॉम्बैट एरिया में प्रमुख रूप से तैनात हैं। क्रमशः वामपंथी उग्रवाद, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान और नॉर्थईस्ट में विद्रोह विरोधी अभियान हैं।