आपको बता दें की दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने हालही में दुनिया की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 को लांच किया था। लांच होते ही इस बाइक ने काफी सुर्खियां बटोरी। डुअल फ्यूल तकनीक पर आधारित यह दुनिया की पहली बाइक है। अब इसके नाम को लेकर LML की मूल कंपनी एसजी कारपोरेट और बजाज के बीच क़ानूनी जंग शुरू हो गई है। एसजी कारपोरेट ने बजाज ऑटो को कोर्ट में घसीट लिया है। आइये अब आपको इस पूरे मामले के बारे में बताते हैं।

यह है पूरा मामला

आपको बता दें की LML की मूल कंपनी एसजी कारपोरेट मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली उच्च न्यायालय में केस दर्ज किया है। जिसमें बजाज ऑटो पर अनाधिकृत ट्रेडमार्क “freedom” को उपयोग करने का आरोप लगाया है।

यह केस इस समय पर दर्ज किया गया है जब बजाज फ्रीडम अपनी ख़ास तकनीक को लेकर दुनियाभर में मशहूर हो रही है। एसजी कारपोरेट मोबिलिटी का आरोप है की “फ्रीडम” नाम का उपयोग बजाज द्वारा किया जाना उसके ट्रेडमार्क के मूल अधिकारों का उल्लंघन है। जिसका यूज LML ने 2002 में लांच की गई अपनी बाइक फ्रीडम के लिए किया था।

यह बाइक अपनी मजबूती तथा लुक के लिए काफी लोकप्रिय थी और भी इसे बड़ी संख्या में लोग पसंद करते हैं। एसजी कारपोरेट ने आगे कहा है की बजाज द्वारा फ्रीडम नाम का यूज हमारे इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स का उल्लंघन करता है। यह LML फ्रीडम ब्रांड के फेम को भी कमजोर करता है। अतः फ्रीडम नाम के लिए शुरू हुई यह क़ानूनी जंग बजाज फ्रीडम सीएनजी बाइक के लिए काफी समस्या खड़ी कर सकती है।

कंपनी क्या कहती है

एसजी कारपोरेट मोबिलिटी का कहना है की साल 2022 में कंपनी ने Saera Electric Auto के साथ में स्ट्रैटेजिक कोलैबोरेशन को शुरू किया था। जो की भारत में हार्ले डेविडसन बाइकों का निर्माण करती थी। अब एसजी कारपोरेट हरियाणा के बवाल में Saera Electric Auto के मैन्युफैक्चरिंग प्लाइंट का यूज करके टू-व्हीलर इंड्रस्ट्री में एंट्री करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बता दें की कंपनी जल्दी ही बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर LML Star भी लांच करने जा रही है।