आजकल महंगाई का दौर चल रहा है। ऐसे में आप यदि गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो आप सोलर स्टोव के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने इसके लिए व्यापक इंतजाम किये हुए हैं। आपको बता दें कि सरकार अब आपको मुफ्त में सोलर स्टोव देने जा रही है।

यदि आप इसके लिए आवेदन करते हैं तो सरकार आपको मुफ्त में सोलर स्टोव प्रदान करती है। जिससे आप सूरज की रौशनी से अपना भोजन आसानी से बना सकते हैं। स्टोव को पाने की प्रक्रिया क्या होगी और किस प्रकार से आपको आवेदन करना होगा। इसी बारे में आज हम आपको यहां विस्तार से बता रहें हैं।

कैसे प्राप्त करें फ्री सोलर स्टोव

आपको बता दें कि भारत की शीर्ष तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने हालही में एक इनडोर कुकिंग स्टोव का अनावरण किया है। जो की खाना पकाने के लिए सूरज की रौशनी का इस्तेमाल करता है। इसको जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में देखा है। ख़ास बात यह है कि इसका रखरखाव भी शून्य है। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने आवास पर एक समारोह की मेजबानी की है तथा इस सोलर स्टोव को सूर्य नूतन नाम दिया है।

आपको बता दें कि यदि आप इस सोलर स्टोव को पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिसकी प्रक्रिया को हम यहां नीचे बता रहें हैं।

सोलर स्टोव पाने की ऑनलाइन प्रक्रिया

जानकारी दे दें कि यदि आप इस सोलर स्टोव को पाना चाहते हैं तो आपको https://iocl.com/pages/SolarCooker पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। यह आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है। यहां पर क्लिक करते ही एक पेज आपके सामने खुलेगा। इसमें आपको “चूल्हा बुकिंग” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक फ़ार्म खुलेगा। जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरकर आपको सब्मिट करना होता है।

फ्री सोलर स्टोव के लिए ऐसे भरें ऑनलाइन फार्म

इसके लिए आपको वेबसाइट https://iocl.com/pages/SolarCooker पर जाना होता है। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तथा यहां से सोलर स्टोव की जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद में आप नीचे दिए गए प्री बुकिंग के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपके सामने सोलर स्टोव की बुकिंग के लिए पेज खुल जाएगा। यहां पर आप मांगी गई सबहि जानकारियों का विवरण भर दें। अंत में आप सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लें।