आपको बता दें केंद्र सरकार 2024-25 के बजट में एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम “सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना” है। इस योजना को “पीएम सूर्य घर योजना” के नाम से भी जाना जाता है। देश भर के घरों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। आइये अब आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य देशभर के घरो में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य घरेलू स्तर पर भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना है। जिन क्षेत्रों में बिजली की कमी है। वहां बिजली को पहुँचाना भी इस योजना का हिस्सा है। इस योजना से पर्यावरण संरक्षण में बड़ा योगदान मिलेगा। इसके साथ ही आम नागरिकों को आर्थिक लाभ भी इस योजना से होगा।

योजना की विशेषताएं

यदि आप इस योजना के अंतर्गत 30,000 से 78,000 रुपये तक के सोलर पैनल को लगवाते हैं तो आपको सब्सिडी दी जाती है। आपको प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलती है। इस योजना से एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। इस योजना में आपको विभिन्न क्षमता सोलर पैनल के विकल्प दिए जाते हैं। अतः आप अपनी आवश्यकता अनुसार सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

योजना के लाभ

इस योजना से घरेलु बजली की समस्या आसानी से दूर होगी। इससे कोयले के उपयोग में कमी आएगी तथा पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। इस योजना की मदद से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों तक बिजली पहुचेगी। आप अपनी अतिरिक्त बिजली को बेचकर आय का नया स्रोत बना सकते हैं। आपको सब्सिडी के कारण सोलर पैनल की लागत कम आएगी।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ तथा ‘रजिस्टर हियर’ के विकल्प पर क्लिक करें। अब आप राज्य, बिजली कंपनी और बिल नंबर की जानकारी दें। इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें। अब आप लॉगिन करें तथा आवेदन फॉर्म को भरें। इसके बाद आप मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें तथा नया बिजली बिल भी अपलोड करें। अंत में आप सभी जानकारी को जांच कर फ़ार्म को जमा कर दें।