पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं। ऐसी ही एक योजना को सरकार ने शुरू किया है जिसमें लोगों बिजली के बड़े-बड़े बिलों से राहत मिल जाएगी। इसके जरिए लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी, जिसके बारे में सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है।

जी हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक्स पर लोगों को राहत देने के लिए पीएम सूर्य घर स्कीम की शुरुआत की है, जिससे बहुत फायदा होने वाला है। उन्होंने कहा कि, 75 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश वाली इस योजना का लक्ष्य लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली देना और 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस स्कीम को जमीनी स्तर में लोगों तक पहुंचाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों व पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित व जागरूक किया जाने वाला है।

पीएम सूर्य घर के लिए आवेदन
यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाकर फ्री बिजली पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद अपना स्टेट चुनकर इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल की डिटेल भरनी होगी और बाद में आपको पोर्टल पर दिए गए डायरेक्शन का पाजने करना होगा।

इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ में लॉगिन करके, फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना पड़ेगा और डिस्कॉम से फिजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना होगा। जब आपकी ये फिजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए तो फिर आप अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर से ये सोलर प्लांट को अपने घर की छत में लगवा सकते हैं।

जब इसका इंस्टॉलेशन पूरा हो जाए तो इस प्लांट की डिटेल दे दीजिए और नेट मीटर के लिए आवेदन कर दें। इस नेट मीटर की इंस्टॉलेशन और डिस्कॉम के द्वारा इंस्पेक्श के बाद आपको पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट तैयार करना होगा।

जब आपको ये कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाए तो फिर आप पोर्टल के जरिए आप अपने बैंक खाते की डिटेल्स और एक कैंसल चेक को जमा करा दीजिए। जिसके 30 दिनों के अंदर ही आपके बैंक खाते में आपको सब्सिडी मिल जाएगी।