आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की उसके पास अपनी कार हो। लेकिन कारों के दाम अब पहले से काफी बढ़ चुके हैं। अब सस्ती से सस्ती कार भी लाखों रुपये में आती है। अतः वर्तमान समय में आपके पास EMI पर कार को लेने का ऑप्शन मौजूद होता है। लेकिन यहां पर समस्या यह आ खड़ी होती है की आपको हर कीमत पर कार की EMI देनी ही होती है।

अतः सबसे पहले आपको ऐसी कार का चुनाव करना होता है। जो आपके बजट में आ जाए। हमारे देश में नौकरीपेशा करने वाले लोगों की एक फिक्स सैलरी होती है। जिसमें उन्हें काफी सारे खर्चों को पूरा करना होता है। यदि आपका वेतन 50 लाख रुपये है तो हम आपको आज यह बता रहें हैं की आपके बजट में कौन सी कारें आ सकती हैं।

खरीद सकते हैं ये कारें

यदि आपका वेतन 50 हजार रुपये महीना का है तो आपको ऐसी कारों का चुनाव करना होगा। जिनकी EMI देने में आपको कोई समस्या न हो उदहारण के रूप में आप 4 से 6 लाख रुपये कीमत वाली कारों को खरीद सकते हैं। इस प्रकार की कारों के लिए आपको अधिक ईएमआई और डाउन पेमेंट नहीं देना होता है। अब आप सोच रहें होंगे की इस बजट में आप कौन कौन सी कारों को खरीद सकते हैं। अतः आपको बता दें की इस बजट में आप मारुति सुजुकी ऑल्टो, मारुति एस-प्रेसो, मारुति सेलेरियो जैसी कारों को खरीद सकते हैं।

इतना पडेगा डाउन पेमेंट और EMI

मान लें की आप 4.5 लाख रुपये ऑन-रोड कार को खरीदते हैं। आपका वेतन 30 हजार रुपये है और आप इसके लिए 1 लाख रुपये का डाउन पेमेंट करते हैं तो आपको 3,55,254 रुपये का लोन लेना होता है। यह लोन आपको यदि 9% पर 7 साल के लिए मिलता है तो आपको प्रति माह की क़िस्त मात्र 5 हजार 176 रुपये ही पड़ेगी। अतः आप काफी आसानी से 30 हजार रुपये के वेतन में भी अपने कार लेने के सपने को पूरा कर सकते हैं।