जम्‍मू-कश्‍मीर में लगभग 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहें हैं। अनुच्‍छेद 370 हटने तथा विशेष राज्य का दर्जा जाने के बाद में यह इस राज्य में पहले विधानसभा चुनाव हैं। कांग्रेस, नेशनल कॉन्‍फ्रेंस सहित अनेक छोटे दल भी इस चुनाव का हिस्सा बने हैं।

इस चुनाव को लेकर विभिन्न न्यूज़ पेपर्स और अखबारों ने एग्जिट पोल्स को जारी किया है। इसके साथ ही चुनाव तथा परिणामों को लेकर कई अन्य जानकारियां भी सामने आयी हैं। आइये सबसे पहले आपको बताते हैं की इन चुनावों के बारे में विभिन्न एक्जिट पोल्स की राय क्या है।

विभिन्न एक्जिट पोल का अनुमान

दैनिक भास्कर ने अपने एक्जिट पोल में यह संभावना जताई है की जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन को 35 से 40 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 20 से 25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा PDP को 4 से 7 तथा अन्य दलों को 12 से 16 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। मैट्रिज के एग्जिट पोल में बताया गया है की बीजेपी इस चुनाव में 28 से 30 सीटें प्राप्त कर सकती है।

जब की नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 31 से 36 सीटें मिल सकती हैं। जब की अन्य को 8 से 16 सीट मिल सकती हैं। इसी प्रकार के एक्सिस माय इंडिया-द रेड माइक ने अपने एक्जिट पोल में कहा है की नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 35 से 40 सीट मिल सकती हैं। जब की बीजेपी को 24-34 सीट मिलने का अनुमान है। जब की पीडीपी को 4 से 6 तथा अवामी इत्तेहाद पार्टी को 3 से 8 सीटें मिलने की संभावना है।

क्या कहते हैं सी-वोटर के आंकड़े

सी-वोटर के आकड़ो से जो संभावना बनती दिखाई पड़ रही है। उसके अनुसार नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन इस चुनाव में बहुमत के करीब पहुंच सकता है। इस गठबंधन को 40-48 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। जब की बीजेपी के खाते में 27-32 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा पीडीपी को मात्र 6 से 8 सीटें मिलने की संभावना है।

उमर अब्दुल्ला और मीर ने कहा

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने एक्जिट पोल्स को लेकर कहा है की मुझे हैरानी है की चैनल एक्जिट पोल्स को लेकर चिंता क्यों कर रहें हैं। हालही में हुए ऍम चुनावों की विफलता के बाद मैं चैनलों, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप पर चल रहें शोर को अनदेखा कर रहा हूँ। असल में वे संख्याएं ही महत्वपूर्ण हैं, जो 8 अक्टूबर को आएंगी बाकी सब टाइम पास है।

दूसरी और कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर ने कहा है की जम्मू-कश्मीर की जनता ने पिछले 10 साल के बीजेपी के शासन को बदलने के लिए वोट किया है। एक्जिट पोल चाहे जो भी दिखलाये। हमारा मानना है की वोट सिर्फ बदलाव के लिए दिया गया था। इन दोनों क्षेत्र से बीजेपी को बाहर रखने के लिए वोट किया गया। हमारा मानना है की हमारे गठबंधन को लगभग 55 सीटें मिलेंगी।