सोशल मीडिया पर कई प्रकार के वीडियो वायरल होते रहते हैं। इनमें कुछ वीडियो काफी हैरान कर देने वाले होते हैं। हालही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है। इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है। वीडियो में आप एक बच्चे को अपनी मां के सर पर बल्ले से हमला करते देख सकते हैं। इस वीडियो के सामने आने के बाद में इंटरनेट पर अल्लाह ही बहस छिड़ गई है की बच्चों को मोबाइल देना कितना खतरनाक साबित हो रहा है। अब तक सैकड़ो लोग इस वीडियो को शेयर भी कर चुके हैं।

वीडियो में नजर आयी यह घटना

वीडियो में आप देख सकते हैं की एक बच्चा स्कूल यूनिफॉर्म में बैठा है और मोबाइल चला रहा है। हालांकि पास ही में टीवी भी चल रहा है। लेकिन बच्चा मोबाइल चलाने में काफी व्यस्त नजर आ रहा है। यहां तक की बच्चे ने स्कूल की ड्रेस भी नहीं उतारी है। इसके बाद बच्चे की मां आती है और बच्चे से मोबाइल छीन लेती है।

बच्चे की मां उससे मोबाइल को छीनकर अपने खाने की प्लेट को नीचे रखकर बैठ जाती है और टीवी देखने लगती है। इसके बाद बच्चा कुछ समय पलंग पर लेट जाता है और मां को देखने लगता है। कुछ ही समय में बच्चा उठकर बाहर जाता है और बाहर से बल्ला लेकर अंदर आता है और मां के सर पर दे मारता है। अचानक लगी चोट के कारण मां नीचे गिर पड़ती है लेकिन बच्चा मोबाइल उठाकर फिर से देखने लगता है।

इस वीडियो को लेकर अब इंटरनेट पर काफी चर्चा होने लगी है। कुछ लोग इस वीडियो को पुराना बता रहें हैं तो कुछ ने इसको रियल लाइफ की घटना बताया है। कई लोग इस वीडियो को स्क्रिप्टेड वीडियो भी बता रहें हैं। कुल मिलाकर अलग अलग लोग अपने अलग अलग विचार दे रहें हैं।

क्या है सच्चाई

फैक्ट चैक में इस वीडियो को एक स्क्रिप्टेड वीडियो पाया गया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है की यह वीडियो जागरूकता फैलाने तथा मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। इस कैप्शन को सर्च करने पर पता लगा है की इस वीडियो को “आइडियाज फैक्ट्री” नामक पेज ने डिस्क्लेमर के साथ शेयर किया है। फिलहाल इस पेज ने इस वीडियो को डिलीट कर डाला है लेकिन अक्सर इस पेज पर इस प्रकार की स्क्रिप्टेड वीडियो को डाला जाता है। अतः यह साफ़ है की स्क्रिप्टेड वीडियो को असली घटना बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है।