आपको पता होगा ही किसान लोगों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए सरकार कई तरह के कदम उठा रही है। जिनका लाभ बड़ी संख्या में किसानों को मिल रहा है। हालांकि अब लोकसभा चुनाव भी आने ही वाले हैं। ऐसे में सरकार किसान लोगों को साधने के लिए नए नए लाभ उनको प्रदान कर रही है। आपको बता दें की किसान लोगों के लिए इस समय सरकार ने अपना पिटारा खोल रखा है। जिसका लाभ पात्र लोगों को मिल रहा है। यदि आप भी सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।

किसानों को मिला बड़ा तोहफा

यदि आप देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। देश के इस राज्य की योगी सरकार ने किसान लोगों की सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने की घोषणा हालही में की है लेकिन इसके साथ ही अब राज्य सर्कार ने एक और लाभ किसानों को दिया है। बता दें की योगी सरकार ने किसानों को कहा है की किसान लोग अपने बकाया बिजली बिल को किस्तों में जमा कर सकते हैं और ऐसा करने पर किसान लोगों को सरचार्ज में भारी छूट का लाभ भी दिया जाएगा।

जान लें पूरी खबर

आपको बता दें की योगी सरकार ने ट्यूबवैल कनेक्शन पर फ्री मीटर लगवाने का फैसला लिया है। लेकिन इससे पहले किसान लोगों को 31 मार्च 2023 से पहले का बिजली का बकाया बिल जमा करना होगा। यदि निजी नलकूप किसान उपभोक्ता निशुल्क बिजली का लाभ लेना चाहिए हैं उन्हें सबसे पहले यूपी पावर कॉरपोरेशन के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा नलकपू कनेक्शन पर मीटर भी लगवाना होगा तथा केवाईसी भी पूरी करनी होगी।

सरचार्ज में मिलेगी छूट

पंजीकरण के समय यदि किसान लोग समस्त बकाये का निश्चित समय अवधि में एकमुश्त भुगतान करते हैं तो ऐसे लोगों को सरचार्ज में 100 फीसदी की छूट राज्य सरकार की और से दी जायेगी। इसके अलावा महीना किस्तों में भगतां करने पर 90 फीसदी तथा छमाही किस्तों का भुगतान करने पर 80 फीसदी की छूट सरचार्ज में दी जाएगी। यदि आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हाजिन तो आप 30 जून तक अपना पंजीकरण अवश्य करा लें।