आपको बता दें की केंद्रीय कैबिनेट ने अगले वर्ष भी पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इससे उज्जवला योजना के लाभार्थियों का होली तथा दीपावली पर भी मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने का रास्ता साफ़ हो गया है।

जानकारी दे दने की केंद्रीय कैबिनेट ने वर्ष 2024-25 के लिए उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए 300 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है। फैसले में बताया गया है की लाभार्थियों को अब 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी।

होली-दीपावली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

आपको बता दें की वर्तमान वित्तीय वर्ष में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दी जा रही सब्सिडी के अलावा होली तथा दीपावली पर भी मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रीफिल) उपलब्ध कराने की विशेष छूट यूपी सरकार द्वारा दी जा रही है।

अगले वित्तीय वर्ष में की है इतने रुपये की व्यवस्था

यूपी की राज्य सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के बजट में भी मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण के लिए 2200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। अतः यह साफ़ हो जाता है की अगले साल भी होली तथा दीपावली पर प्रदेश के लोगों को दो मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेंगे। बता दें की प्रदेश के 1.75 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों में से इस वर्ष 93 लाख लोगों ने मुफ्त गैस सिलेंडर लाभ उठाया है।