बिहार की राजधानी पटना में प्याज के दाम लगातार ऊपर की और जा रहें हैं। कुछ ही दिन पहले 32 से 35 रुपये प्रति किलो बिकने वाली प्याज बीते रविवार को 100 रुपये किलो के पास पहुंच गई है। अब पटना के अलग अलग मुहल्लों में प्याज 80 से 90 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रही है।

मीठा नगर सब्जी मंडी तथा राजेंद्र नगर सब्जी मंडी ए ग्रेड प्याज के दाम 80 रुपये तथा बी ग्रेड प्याज के दाम 65 से 70 रुपये प्रति किलो हैं। बिहार प्याज एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद रंजन रिंकू के मुताबिक प्याज के दामों में बृद्धि दुकानदारों की मनमानी के कारण हुई है और इसको नियंत्रित किया जाना चाहिए।

फसल खराब होने से पड़ा प्रभाव

असल में थोक मंडियों में प्याज की आवक लगातार कम हुई है। बीते रविवार को पटना मंडी में प्याज की मात्र 2 से 3 गाड़ियां ही पहुंची हैं। जब की सीजन के दौरान यहां पर 10 बड़ी गाड़ियां रहती ही हैं। प्याज एसोसिएशनके अध्यक्ष का कहना है कि सिर्फ पटना में प्रतिदिन 300 टन प्याज की खपत रहती है। बिहार में प्याज की आपूर्ति मध्य प्रदेश तहा महाराष्ट्र से होती है लेकिन बेमौसम बारिश के चलते इन क्षेत्रों में प्याज की फसल बर्बाद हो गई थी।

दक्षिण भारत से आयात की जाएगी प्याज

आपको बता दें कि ऐसे समय दक्षिणी भारत से प्याज की आपूर्ति होती है। लेकिन इस समय दक्षिण भारत में प्याज की फसल तैयार नहीं हुई है। प्याज कारोबारियों के अनुसार आने वाले एक बाद ही दक्षिण भारत से प्याज की आवक बढ़ेगी। जिसके बाद में प्याज के दामों में कमी आने के आसार हैं। प्याज कारोबारियों का कहना है की बाजार में जो प्याज बिक रहा है उसको कोल्ड स्टोरेज से निकाला जा रहा है। जिसका ज्यादातर भाग सड़ चुका है। इस कारण अब बिहार में प्याज की किल्लत हो चुकी है।

खीरा-गाजर भी हुए महंगे

आपको बता दें कि बाजार में प्याज के अलावा खीरा और गाजर भी महंगे हो चुके हैं। बोरिंग रोड, आनंदपुरी क्षेत्र में रविवार को गाजर की कीमत 70 रुपये रही। जब की मीठा पुर मंडी में गाजर की कीमत 40 से 50 रुपये प्रति किलो रही। इसी तरह खीरे के दाम भी अलग अलग इलाकों में अलग अलग रहे। राजेंद्र नगर खीरा 50 से 60 रुपये किलो रहा। इसके अलावा जगदेवपथ खीरे के दाम 60 रुपये किलो तक रहे। इस प्रकार से देखा जाये तो दीपावली से पहले बढ़ते सब्जियों के दाम ने त्यौहार का बजट बिगाड़ दिया है।