आपको बता दें की बीती 5 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान योजना की 18वीं क़िस्त को जारी किया था। इस दौरान भारत सरकार की और से देशभर के लगभग 9.4 करोड़ किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की धनराशि को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया गया था। बता दें की देश के लाखों किसान लोग 18वीं किस्त का इंतजार कर रहें थे।

यह इंतजार नवरात्री के शुभ अवसर पर पूरा हुआ है। वहीं कुछ किसान लोग ऐसे भी हैं। जिनके खाते में अभी तक इस योजना की 18वीं किस्त नहीं पहुंची है। यदि आपकी 18वीं किस्त भी अटक गई है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको उन कार्यों के बारे में ही बता रहें हैं। जिनको कराने के बाद आपकी अटकी हुई 18वीं किस्त जल्दी ही आपके खाते में आ जायेगी।

यह है मुख्य वजह

जानकारी के लिए आपको बता दें की पीएम योजना की 18वीं किस्त के अटकने का मुख्य कारण ई-केवाईसी तथा भूलेखों का सत्यापन न होना है। यदि आपने अभी तक इस योजना में अपनी -केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है तो जल्दी ही करा लें। यदि आप जल्दी ही ऐसा करा लेते हैं तो आपकी अटकी हुई क़िस्त के पैसे जल्दी ही आपके खाते में आ जाएंगे।

इसके अलावा जिन किसानों ने आवेदन करते समय गलत जानकारी दी है। उनके खाते में भी 18वीं किस्त के पैसे नहीं आ पाएं हैं। अतः इस प्रकार के लोगों को योजना में दर्ज गलत जानकारी को सही करा लेना चाहिए। आपको जानकारी दे दें की देश में इस प्रकार के बहुत से किसान हैं। जो पीएम किसान योजना का गलत लाभ ले रहें हैं। अतः अब सरकार ने इसी कारण ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन अनिवार्य कर दिया है।

इस प्रकार करें OTP आधारित eKYC

इसके लिए आपके पास में आधार से लिंक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके बाद में आप eKYC को पूरा कर सकेंगे। इसके लिए आपको PM-KISAN के पोर्टल पर जाना होगा। अब आप वेबसाइट के टॉप-राइट कोने पर ‘eKYC’ विकल्प पर क्लिक करें। अब आप अपना आधार नंबर यहां सब्मिट करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा। इस OTP को आप वेबसाइट पर सब्मिट कर दें। इतना होते ही आपकी eKYC की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।