अक्टूबर के महीने में दशहरे के अलावा अन्य कई त्यौहार हैं। अतः इनको लेकर छुट्टियों की घोषणा की गई है। खबर छत्तीसगढ़ सामने आयी है। यहां पर शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए छुट्टियों की घोषणा कुछ दिन पहले ही कर दी गई है। बता दें की जारी की गई लिस्ट में स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों की कुल 64 छुट्टियां इस सत्र में घोषित की गई है। बता दें की इसके लिए लोक शिक्षण संचानालय ने शिक्षा विभाग को अवकाश की घोषणा के लिए पत्र भेजा था। इसी में दशहरा और दीपावली की छुट्टियों में स्कूल को बंद रखने की जानकारी दी थी।

8 दिन की मिलेगी छुट्टी

सरकारी प्रस्ताव के अनुसार दशहरे के अवसर पर 7 अक्टूबर दिन सोमवार से 12 अक्टूबर तक 6 दिन की छुट्टियां रहेंगी। हालाकि इसके बाद में रविवार होने पर छात्र छात्राओं को 2 दिन का अतिरिक्त अवकाश भी मिल रहा है। अतः कुल मिलाकर 8 दिन का अवकाश दिया जा रहा है। दिवाली के अवसर पर 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक 6 दिनों का अवकाश रखा गया है। इस छुट्टी के आगे तथा पीछे भी रविवार पड़ रहा है। अतः बच्चों को दिवाली पर भी 8 दिन का अवकाश मिल रहा है।

इतने दिन की होगी शीतकालीन छुट्टी

आपको बता दें की 23 दिसंबर से 28 दिसंबर तक 6 दिन का शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है। वहीं ग्रीष्म कालीन अवकाश 1 मई से 15 जून तक का रहेगा। यह कुल 46 दिनों तक रहेगा। प्रस्ताव के अनुसार कुल 64 दिन स्कूल बंद रहेंगे।

कब है दशहरा और दिवाली

आपको जानकारी दे दें की इस साल 12 अक्टूबर को दशहरा है। अभी शारदीय नवरात्र चल रहे हैं। जो की 12 अक्टूबर 2024 को ख़त्म हो जाएंगे। दिवाली की बात करें तो बता दें की 5 दिन चलने वाला दिवाली का त्यौहार इस साल 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह 3 नवंबर तक चलेगा। 1 नवंबर को लोग इस साल लक्ष्मी पूजन करेंगे।