यदि आप भी हर महीने के गैस सिलेंडर के खर्च से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यहां हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहें हैं। जिससे आप सरकार की सहायता से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइये अब हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

सरकारी मदद से मिलेगा सोलर चूल्हा

आज के समय में हर महीने गैस का खर्च बना ही रहता है लेकिन आप सोलर गैस चूल्हे का इस्तेमाल कर इससे बच सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार की और सोलर चूल्हा योजना चलाई जा रही है। जिसका लाभ आप आसानी से उठाए सकते हैं। सोलर चूल्हे में आपको गैस की आवश्यकता नहीं होती है और बिजली से चलने वाले इंडेक्शन चूल्हे की तरह इसमें बिजली का इस्तेमाल भी नहीं होता है।

क्या है सोलर स्टोव योजना

इस योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टोव आपको दिए जा रहें हैं। इसके साथ ही सोलर स्टोव की गारंटी भी दी जा रही है। आपको बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी इस योजना को चला रही है। इस चूल्हे के उपयोग से आप मुफ्त में अपना खाना बना सकते हैं। ख़ास बी ात यह है कि आप इस चूल्हे का उपयोग रात में भी कर सकते हैं। असल में इस चूल्हे में बैटरी लगी होती है। जो की चार्ज होती रहती है। अतः आप रात में भी इस चूल्हे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे लें इस योजना का लाभ

यदि आप इस सोलर चूल्हे को लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने के लिए आप वेबसाइट iocl.comr पर विजिट करें। इसके ओपन होते ही आपको सोलर चूल्हे की बुकिंग का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा। वहां से आप इस चूल्हे को बुक कर सकते हैं। बता दें कि वर्तमान में इस चूल्हे की बुकिंग चल रही है। आगे जो कोई भी अपडेट होगा आपको पता लग जाएगा।