Snakes Birth Fact दुनियाभर में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। हमारे देश में भी कई ज़हरीले सांप पाए जाते हैं। सांप अंडे दे कर उन्हें छोड़ देती हैं, बाद में अंडों से बच्चे निकल कर इधर-उधर घूमने लगते हैं। सांप के बच्चों में जन्म के बाद ज़हर नहीं होता है, लेकिन जन्म के 20 से 21 दिन बाद बच्चों में ज़हर तैयार हो जाता है, इस उम्र तक सॉंप के बच्चे इतने ज़हरीले हो जाते हैं कि इनके काटने से किसी भी इंसान की मृत्यु हो सकती है। इस आर्टिकल में आपको सांपों के बारे में कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिन्हें आप जान कर हैरान रह जाएंगे।

कब देती हैं नागिन अंडे:
Snakes Birth Fact:

सांपों पर स्टडी करने वाले बताते हैं कि अक्टूबर और नवंबर के महीने में सांप अंडे और बच्चे देते हैं। इनके जीवन चक्र में ये सबसे उपयोगी समय होता है, इसी वजह से बारिश के दिनों में सांपों को मारने से बचने की सलाह दी जाती है। जानकार बताते हैं कि नागिन अंडे देने के बाद अपने अंडों को खुदही निगल जाती हैं। इन्हीं अंडों से बच्चे निकल कर जान बचाने के लिए भागते हैं जो भागने में सफल हो जता है वह जीवित रह जाता है।

ऐसे होते हैं सांपों के बच्चे:

जानकार बताते हैं कि अंडे देने से पहले नागिन किसी सुरक्षित स्थान की तलाश करती है, इसके बाद ऊंची जगह पर जहां पानी भरने की संभावना कम हो वहां अंडे देती है।

नागिन जब अंडे देती है तो एक साथ किसी टीले की तरह अंडों का ढेर लगा देती है, एक बार में 200 के आसपास अंडे देती है।

दूसरे अंडा देने वाले जीवों की तरह नागिन अपने अंडों को शेती नहीं है। बल्कि वह खुद ही अपने अंडों को खाने लगती है।
इस प्रक्रिया में जो एंड लुढ़क कर नागिन से दूर चले जाते हैं उसमें बच्चे निकालने की संभावना बढ़ जाती है।

अंडे से निकलने के बाद बच्चों का रंग किसी मांस की तरह होता है, अंडे से निकलने के 7 दिन बाद सांप अपने असली रंग में आजाता है।

नवजात सपोले के मुंह में 14 से 15 दिन के भीतर दांत निकल आते हैं।
और जन्म के 20 से 21 दिन के भीतर ये सांप इतने जहरीले हो जाते हैं कि वे दस कर किसी की भी जान ले सकते हैं।