नई दिल्ली: इन दिनों देश के कुछ राज्यों में विधान सभी चुनाव होने वाले है जिसमें इन दिनों हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Election 2024) को लेकर जमकर तैयारी चल रही है। इस चुनाव को जीतने के लिए हर दल के लोग बड़े बड़े वादे करते हुए जनता को खीचने के प्रयास में लगे हुए है। इसी  के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने भी अंबाला में पहुंचकर किसानों के साथ आम जनता को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। जिसमें उन्होंने वादा किया कि यदि हरियाणा में बीजेपी की सरकार फिर से बनती है, तो PM Kisan Samman Nidhi योजना के तहत मिलने वाली राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया जाएगा। इसके साथ ही, Ayushman Bharat Yojana मेमं मिलने वाला 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज की सीमा को भी 10 लाख रुपये तक बढ़ा दिया जाएगा।

PM Kisan में मिलेगें 10 हजार रुपये सालाना

हरियाणा के अंबाला की एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि-  भाजपा सरकार के बनने के बाद किसानों पहले से ज्यादा उन्नित करेगा। शाह के अनुसार, पीएम किसान योजना मे दी जाने वाली राशि को 6 हजार रुपये बढ़ाकर 10 हजार रुपये सालाना किया जाएगा। इसी के साथ ही, आयुष्मान भाकार्ड में मिलने वाली 5 लाख रुपये की बीमा राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया जाएगा, जिससे गरीब और बुजुर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

चुनावी सीजन में अहम घोषणाएं

हरियाणा चुनाव के दौरान अमित शाह की यह घोषणा इस राज्य में नया रंग ला सकती है। क्योकि इससे पहले किसान आंदोलन के दौरान बीजेपी को किसानों के बीच नाराजगी का सामना करना पड़ा था। ऐसे में, इस तरह से की गई घोषणा किसानों और गरीब वर्ग के लिए राहत भरी साबित हो सकती है।

महिलाओं और युवाओं के लिए भी योजनाएं

बीजेपी के संकल्प पत्र में भी और भी कई बड़े वादे किए गए हैं। जिसमें महिलाओं के लिए  ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत हर महिला को प्रतिमाह ₹2,100 की वित्तीय सहायता देने का वादा किया गया है। साथ ही, गांवों के 50 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।