नई दिल्ली। राजधानी जयपुर अब तेजी से विकास की ओर है। जहां पर मेट्रो, से लेकर सड़क, स्कूल, के साथ अब चौराहे-तिराहे को सुधारने का काम भी किया जा रहा है। जिसके लिए जेडीए करीब 10 करोड़ रुपए खर्च करेगा। माना जा रहा है कि अगले चार माह में जेडीए ऐसे सभी चौराहों की खामियों को दूर कर देगा, जहां पर लोगों का आना जाना ज्यादा होता है लेकिन भीड़ भाड़ के चलते आवाजाही में प्रावधान आना शुरू हो जाते है। इन सभी खामियों को देखते हुए  जेडीए ने इस सभी को दूर करने का फैसला लिया है।

नगर शहर के चौराहे-तिराहे सुंदर दिखे इसके ले सबसे पहले उन जगहों से दुकान व ढेले हटे जाने का काम होगा जो गैरकानूनी तरीके से बने गए है। जिसमें गांधी नगर मोड़, गणेश मंदिर चौराहा, आरबीआइ तिराहा और पीवीसी कर्नल होशियार सिंह मार्ग (क्वींस रोड) पर यह काम शुरू होने लगा है। वहीं, कुछ जंक्शन पर अतिक्रमण किया जा रहा है। ऐसे में जेडीए यातायात पुलिस को साथ लेकर योजनाओं को धरातल पर उतारेगा।

ये होंगे काम

शहर के चौराहे-तिराहे सुविधायुक्त होन के साथ सुंदर दिखे इसके लिए सड़कों को पहले चौड़ा किया जाएगा, जिससे वाहनों की आवाजाही बेहतर तरीके से  हो सके।

कई जगह ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे, इसके अलावा राहगीरों के लिए क्रॉस वॉक का भी प्रावधान किया गया है।

ये होगा फायदा

जंक्शन इम्प्रूवमेंट होने से ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि ईंधन की खपत भी कम होगी।

राहगीरों बिना किसी परेशानी के सड़को पर चल सकेगें। वर्तमान समय पर कई जगह के फुटपाथ जर्जर स्थिति में हैं। ऐसे में पैदल चलने वालों को दिक्कत होती है।

पार्किंग के लिए जगह नहीं

अब सड़को पर किसी तरह के वाहन खड़े करने की अनुमति नही दी जाएगी। इसके लिए अब उन चौराहों और तिराहों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसमें जंक्शन पर वाहन कम से कम रुके इसके बारे में निर्देश जारी किए जाएंगे। साथ ही जंक्शन से 100 मीटर दूरी पर बसों और टैक्सी को रोकने को भी कहा