Cheetah Facts को देखें तो कई प्रजाति आपको मिल जाएगी। लोग बहुत कम जानते होंगे कि इनमे फर्क क्या होता है। चीता, तेंदुआ, और बघेरा ये तीनों ही बेहद अच्छे शिकारी होते हैं। जगुआर पानी में भी शिकार कर लेता है। कम दूरी में शिकार ढूंढना इनकी शैली में होता है। जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं जंगल में सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता होता है। चिता अगर एक बार किसी को अपना शिकार बनाने का निश्चय कर ले तो उसे मार ही डालता है। मगर आज हम आपको चिता से जुड़े कैसे रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

जी हां हिरण या खरगोश नहीं बल्कि सांप होते हैं चीता का सबसे पसंदीदा भोजन। सांप का शिकार करना और उसे अपना भोजन बनाना चीता को सबसे अधिक प्रिय होता है। आईए आपको बताते हैं आखिर इसके पीछे की वजह क्या है।

इसलिए आसानी से मारा जाता है सांप Cheetah Facts
जैसा कि हमने आपको बताया चीता जंगल का सबसे फुर्तीला जानवर है परंतु वही सांप किसी भी जानवर का शिकार करने के लिए रणनीति बनाते हैं। जब तक सांप रणनीति बनाई या फिर चिता पर शिकार कर सके तब तक चिता उसे पर हावी हो जाता है और उसका शिकार कर लेता है। यही कारण है कि सांप आसानी से चिता से मारा जाता है।

उल्टा पड़ जाता है फूड चेन भी

वहीं अगर हम फूड चैन की बात करें तो आपको बता दे फूड चेन के हिसाब से कोई भी कमजोर जानवर अपने से ताकतवर जानवर को देखकर भाग जाता है या फिर ताकतवर जानवर द्वारा शिकार बनाया जाता है। चिता के केस में यह बाद उल्टी है यानी की चिता कभी भी सांप को देखकर भगत नहीं है बल्कि उसे पर अटैक करने की रणनीति बनाते हैं। वहीं इसी के समक्ष सांप भी बिल्कुल ऐसा ही करते हैं और चीता को करने के लिए प्रयास करते हैं। परंतु अधिक फुर्तीला होने के कारण चिता हमेशा उन पर हावी होते हैं और सांप मारा जाता है।