नई दिल्ली:देश में अचानक हुए मौसम के बदलाव से लोगों को भारी नुकासन उना पड़ा है। पिछले चार दिनों से मौसम में लगातार बदलाव होने के बारिश का दौर लगातार जारी है। ऐसे में खेत में तैयार हो रही गेहू चने की फसल को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

इसके बीच अभी यह आफत रूकने का नाम नही ले रही है प्रदेश के लगभग 30 जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होने के आसार बन रहे है। ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दूसरी और प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ 30 से 40km घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी।

छह जनपदों में 150 से अधिक गांवों का हुआ आकलन

लगातार हो रही बारिश व ओलावृष्टि असर ना केवल उत्तर प्रदेश बल्कि मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। जिससे किसानों की फसलों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस नुकसान के लगातार बढ़ने की भी संभावना बनी हुई है।

इस प्राकृतिक आपदा के कारण सरसो, मटर, मसूर, गेहूं, चना आदि की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। 19 से 28 फरवरी तक के जारी आंकड़ों के मुताबिक बांदा जनपद के पैलानी तहसील के 13 गांवों में 45 फीसदी से अधिक व बबेरू तहसील के तीन गांवों में 33 प्रतिशत से अधिक की क्षति का आकलन हुआ है।

इन जिलों में अलर्ट जारी

वही अब एमपी के कुछ जिलों में रीवा, डिंडोरी, शिवपुरी, कटनी, सिवनी,  छिंदवाड़ा, दमोह, मंडला, अलीराजपुर, धार, मुरैना,बालाघाट, पन्ना, छतरपुर टीकमगढ़, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, सतना, निवाड़ी, ग्वालियर और शहडोल संभाग कई जिलों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बारिश के साथ अन्य स्थानों में ओलावृष्टि होने के आसार भी बन रहे है।