आज के समय में लोगों को शारिरीक समस्या होने लगी है। इसके अलावा अब दांतों का पीलापन भी एक आम समस्या बन गई है जिसके कई मुख्य कारण हैं, जैसे कि धूम्रपान, सही डाइट ना लेना, लापरवाही या अच्छी मुंह संवार्धन की कमी।

आपको बता दें कि आप अपने पीले दांतों को घर में कुछ तरीकों से साफ कर सकते हैं, जिसकी सहायता से आपको बहुत साफ और हेल्दी दांत मिलेंगे। तो चलिए अब आपको दांत साफ करने के उपायों के बारें में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

सोडियम बिकार्बोनेट (बेकिंग सोडा): सोडियम बिकार्बोनेट एक प्राकृतिक कुशल व सफल तरीका है, जो कि दांतों के पीलापन को हटाने में काफी सहायता कर सकता है। आप इसको थोड़ा से पानी के साथ मिलाकर दांतों पर घिसें और बाद में इसको धो लें, ऐसा रोजाना करने से आपके दांत बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।

नीम: नीम के पाउडर को दांतों पर मसाज करने से भी पीलापन कम हो सकता है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल गुणवत्ता दांतों की स्वच्छता को बढ़ावा देती है।

नींबू रस: नींबू का रस एक अच्छा घरेलू उपाय है जो दांतों के पीलापन को कम करने में मदद कर सकता है। इसे नियमित रूप से दांतों पर लगाने से फायदा हो सकता है।

बादाम: बादाम के छिलके को सिर्फ दांतों पर रगड़ें। इससे दांतों की धातु मजबूत होती है और पीलापन कम होता है।

नमक और सर्फ: नमक और सर्फ का मिश्रण एक अच्छा एंटीसेप्टिक होता है जो मुंह की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। इसे दांतों पर लगाकर मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

इन उपायों को नियमित रूप से अपनाकर और साथ ही अच्छी मुंह संवार्धन का ध्यान रखकर, आप अपने दांतों के पीलापन को कम कर सकते हैं। लेकिन, यदि यह समस्या गंभीर है या उपायों से सुधार नहीं हो रहा है, तो एक नैदानिक चिकित्सक से परामर्श करना सही होगा।