Farming Tips जैसा कहीं सभी लोग जानते हैं भारत की ज्यादा आबादी कृषि पर ही निर्भर करती है। मगर कई बार मौसम की खराबी और कीड़े मकोड़े की वजह से फसल नष्ट हो जाती है। इसके अलावा अगर जंगली जानवर की वजह से आपकी फसल नष्ट हो रही है तो यह एक बहुत बड़ा चिंता का मुद्दा है।

वही आपको बता दे आज हम आपको एक ऐसी विधि बताने वाले जिसमें मात्र ₹15 के खर्चे पर आप अपनी फसल की रक्षा नीलगाय हिरण और अन्य जंगली जानवरों से कर सकते हैं। टॉर्च का इस्तेमाल करके इस तरीके से अपनी फसलों की रक्षा करने का तरीका आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

नीलगाय और हिरण से क्यों है परेशानी Farming Tips

जंगलों की मात्रा कम होने की वजह से अब जंगली जानवर गांव और खेतों में भी घुस आए हैं। इसी वजह से खेतों में लहलहाती हुई फसल को जंगली जानवरों से नुकसान हो रहा है। एक बार किसी दवाई से कीड़े मकोड़े को फसल से दूर रखा जा सकता है मगर जंगली जानवरों को दूर रखने के लिए जाल का विकल्प शेष है। जाल बहुत महंगा होता है इसलिए छोटे किसान इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 

Must Read

टोर्च की सहायता से ऐसे करें फसल की रक्षा

₹15 के इस तरीके को अपनाने के लिए सबसे पहले आपको बाजार से एक टॉर्च लेकर आनी है। हो सके तब सोलर टॉर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको सेल बदलने की आवश्यकता ना रहे। अब आपको अपने खेत में एक साथ से 8 फीट का लंब दंड गणना है और 3 से 4 फीट की दूरी पर एक छड़ी बांध देनी है।

अब इस छड़ी में से रस्सी बांधकर आपको टॉर्च लटकता है और टॉर्च का वजन बढ़ाने के लिए नीचे प्लास्टिक का डब्बा बांध सकते हैं। जिस हवा चलने पर टॉर्च फसल के बीच न फंसे बल्कि हिलती रहे।

जब हवा चलेगी और टॉर्च फसल के बीच में हिलती हुई नजर आएगी तो जंगली जानवरों को ऐसा लगेगा जैसे खेत में कोई इंसान है और इसलिए वह आपके फसल के आसपास नहीं आएंगे। इस तरीके से मात्र ₹15 में आप अपने फसल की रक्षा कर सकते हैं।