आप जानते ही होंगे की भारत की बड़ी आबादी खेती करती है लेकिन कई बार खराब मौसम तो कभी कीड़े मकोड़े फसल को खराब कर देते हैं। हालांकि कई मामलों में यह देखने में आया है की आवारा तथा जंगली पशु भी किसानों की फसल को खराब कर डालते हैं। जिसके कारण किसानों को काफी आर्थिक समस्या का सामना करना पडता है।

अतः आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहें हैं। जिससे आप मात्र 15 रुपये के खर्च से ही नील गाय तथा हिरण आदि से अपनी फसल की सुरक्षा कर सकते हैं। सिर्फ टार्च का इस्तेमाल करके आप अपनी फसल को जंगली जानवरों से बचा सकते हैं। ऐसा तरीका आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

नील गाय और हिरण से समस्या

आपको पता होगा की जंगली जानवरों तथा वनों की संख्या लगातार कम होती चली जा रही है। अतः अब जंगली जानवर किसानों के खेतों में घुस आये हैं और फसल को हानि पहुंचा रहें हैं। खेतों में लगे कीड़े मकोड़ो से किसान दवाई लगाकर फसल को सुरक्षित कर लेते हैं लेकिन जंगली पशुओं से फसल को बचाना काफी टेडी खीर है। अतः आज हम आपको टॉर्च का एक उपाय नीचे बता रहें हैं। जिसको अपनाकर आप अपनी फसल को जंगली जानवरों से आसानी से बचा सकते हैं।

टॉर्च के उपाय से करें फसल की सुरक्षा

इस तरीके को अपनाने के लिए आप बाजार से एक टॉर्च को ले आएं, हो सके तो सोलर टॉर्च को ले आएं ताकी टॉर्च को बदलने की जरुरत न पड़े। इसके बाद में आपको अपने खेत में एक 8 फिट का लंबा डंडा गाड़ना है तथा उस पर टॉर्च को बाँध देना होता है। अब जब हवा चलेगी तो टॉर्च भी हिलेगी। जिससे जंगली जानवरों को लगेगा की खेत में कोई इंसान है। इस कारण से वे आपके खेत में नहीं घुसेंगे और आपकी फसल का नुकसान होने से बच जाएगा। ,