किसी भी व्यक्ति का व्यवहार उसकी शुरूवाती परिवरिश पर निर्भर करता है। चाहे बच्चे कितने भी बड़े क्यों ना हो जाएं, उनको छोटे में सिखाई गई आदतों को लोग कभी नहीं भूलते हैं। इसलिए मां-बाप अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करते हैं, लेकिन लाड प्यार की वजह से थोड़ा बिगाड़ भी देते हैं, और इस बात का उनको भी पता नहीं चलता। तो आज इस लेख में हम आपको ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप अपने बच्चे को सिखा लेते हैं तो उससे उनकी पर्सनालिटी इम्प्रूव होगी….

पेरेंटस बच्चों को हमेशा जमीन से जुड़े रहने की शिक्षा जरूर दें, इससे वो दूसरों की तकलीफों को समझेंगे और उनकी मदद भी करेगें। इसके अलावा बच्चों को चीजों की वैल्यू करना भी सिखाएं, कई बार बच्चे अलग-अलग तरह की चीजों की डिमांड करते हैं और उनके पास जो होता है उसकी कीमत नहीं समझते हैं। इसलिए उनको ये समझाना बहुत जरूरी है कि वे अपने पास की चीजों की वैल्यू को समझें।

बच्चों को ये भी समझाना बेहद जरूरी है कि वो अपने से कम स्तर वालों के सामने किसी भी तरह का घमंड ना करें। कई बार पेरेंट्स अपने बच्चों की हर डिमांड को पूरा करके उनको इस बात का एहसास दिला देते हैं कि वो जो भी मांगेगें उनको सब कुछ मिल जाएगा, जिससे उनके अंदर घमंड का भाव आने लगता है। पेरेंट्स की यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है कि वे अपने बच्चों को हर परिस्थिति में संतुष्ट रहना भी सिखाएं। उनको ये समझाना भी जरूरी है कि उनके पास जो है वो उसमें ही संतुष्ट रहना सीखें और इसके लिए भगवान को शुक्रिया भी करें।

इसके अलावा बच्चों के पर्सनल इम्प्रूवमेंट के लिए उनको दूसरे से तुलना करने से बचाएं। आज के समय में बच्चों के अंदर एक दूसरे से तुलना की भावना आ जाती है जो उनके आगे आने वाले भविष्य के लिए बहुत ही ज्यादा खराब है।