Good News: जयपुर वालों की बल्ले बल्ले, इन नए रूट पर मिली मेट्रो को हरी झंडी

समय के साथ बदल रहा है जयपुर। यात्रियों को सुविधाओं के लिए नए मेट्रो रुट भी दिए जा रहे हैं। इन दिनों जयपुर सिटी में मेट्रो का काम बड़ी तेजी से चल रहा है। यह प्रोजेक्ट पूरा होते ही मानो जयपुर का नक्शा बदलने वाला है। इससे काफी लोगो को सुविधा मिलने वाली है। अब माना जा रहा है की फेज 2 का काम बहुत ही जल्द शुरू होने वाला है। यह काम पूर्ण होने के बाद अन्य रूट के लिए भी काम शुरू कर दिया जायेगा। फेज 2 में मानसरोवर से टोंक रोड और सीतापुर से सीकर रोड तक मेट्रो चलाने की तैयारी हो चुकी है।

इस रूट पर चलेगी मेट्रो

न्यू सांगानेर और सांगानेर के बीच काफी आबादी है। जिसके चलते इस रूट पर मेट्रो चलाने के बारे में सोचा जा रहा है। सीएम भजनलाल शर्मा ने इस रूट के लिए अपनी रूचि दिखाई है। इससे काफी ट्राफिक नियंत्रण में आएगा और लोगो को काफी अच्छी सुविधा मिल जाएगी।

इन रूट पर चल रहा है काम

इन दिनों फेज 1 सी यानी की बड़ी चौपड़ से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक फिलहाल काम चल रहा है। यह रूट लगभग 2.85 किलोमीटर के करीब का है। इसके अलावा फेज 1 डी यानी की मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से 200 फीट के बाईपास तक की भी काम अभी चल रहा है। यह रूट लगभग 1.35 किलोमीटर तक का होने वाला है।

इन रूट पर बढ़ रहा है ट्राफिक

इन दिनों फेज 1 ए मेट्रो मानसरोवर से चाँद पोल तक चल्र ही है। यह रूट काफी लंबा 9.1 किलोमीटर तक का है। इस रूट पर इन दिनों प्रति दिन 18 हजार से ज्यादा यात्री सवारी कर रहे है। इसके अलावा फेज बी 1 चाँदपोल से बड़ी चौपड़ तक के रूट पर भी यात्री बढ़ रहे है। यहाँ पर प्रतिदिन 50 हजार से ज्यादा यात्री चढ़ रहे है।

फेज 2 होगा 30 किलोमीटर के करीब

अगर बात की जाए फेज 2 यानी की आबाबडी से सीकर रोड तक कि तो यह काफी लंबा रूट होने वाला है। यह रूट करीब 30 किलोमीटर तक का होने वाला है। इस रूट के लिए लगभग 5860 करोड़ रूपये का खर्चा होने वाला है। लेकिन इन दिनों मेट्रो का काम चल रहा है पूर्ण रूप से तैयार नही हुआ है। इसलिए अभी तक मेट्रो का लाभ पब्लिक को नही मिल रहा है। जहाँ के रूट तैयार है वहां से लाभ मिल रहा है। लेकिन पूर्ण रूप से काम होने के बाद जयपुर सिटी के लोगो को काफी अच्छी सुविधा मिलेगी। jaipur metro new route