Honda Monkey Bike: बाइक तो मार्केट में कई सारे है लेकिन एक बाइक ऐसी है जो थाईलैंड में धमाल मचा रही है. जी हाँ हम जिस बाइक की बात कर रहे है उस बाइक का नाम है होंडा मंकी बाइक. आपको इसमें एक से बढ़कर एक फीचर्स मिलेंगे.

आपको इस बाइक में ब्राइट येलो कलर के शेड के साथ ग्लॉसी फीनिश मिलेगी. इन सब के अलावा आपको इसमें अप-साइड-डाउन (USD) फार्क, फ्यूल टैंक, साइड पैनल्स, स्विंगआर्म और रियर शॉक ऑब्जर्वर पर भी येलो शेड मिलेगा. आपको इस बाइक में हेडलैंप, इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्रेक और क्लच लिवर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे.

इंजन और माइलेज

बात अगर इस बाइक में इंजन की करें तो आपको इसमें 125cc की क्षमता का इंजन मिलेगा. यह इंजन 9.2 bhp की पावर और 11 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस इंजन को इस बाइक के 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है लेकिन इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. यही नहीं कंपनी का दावा है कि ये बाइक 70 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी. साथ ही इसमें 5.6 लीटर की फ्यूल टैंक भी दी गयी है.

ब्रैकिंग सिस्टम और फीचर्स

बात अगर इस Honda Monkey में मिलने वाले फीचर्स की करें तो आपको इसमें स्टैंडर्ड एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. ये तेज रफ्तार में भी बाइक को बेहतर ब्रेकिंग देता है. यही नहीं आपको इसमें 12 इंच का व्हील दिया गया है. साथ ही कंपनी के तरफ से इस बात का दावा किया गया है कि, ये बाइक फिसलन भरे रास्तों पर भी संतुलित ब्रेकिंग के साथ आएगी. यही नहीं आपको इसमें चंकी टायर और लो-सीट हाइट इसे और बेहतर बनाएगी.

लॉन्च

बात अगर लॉन्च की करें तो भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसकी ऑफिसियल तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गयी है. वैसे कंपनी ने इससे पहले भी ठीक इसी पैटर्न में इंडियन मार्केट में Honda Navi को पेश किया था. लेकिन इसने कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखाया था. इसी वजह से उम्मीद नहीं की जा सकती है कि, इसे भारतीय बाजार में पेश किया ही जाएगा.

कीमत

बात अगर कीमत की करें तो आपको होंडा की इस मंकी लाइटनिंग एडिशन को ग्राहकों के लिए प्रीमियम बनाया गया है. ऐसे में हो सकती की ये बाइक थोड़ी महंगी हो. बात अगर कीमत की करें तो थाईलैंड में इस बाइक को लॉन्च कर दिया है जहाँ इसकी कीमत 108,900 भाट है. इंडियन करेंसी में ये करीब 2.59 लाख रुपये होगी. वही इसके स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत 99,700 भाट है जो इंडियन करेंसी में 2.38 लाख रुपये है.