भारत के हर घर में रोजाना बनने वाले खाने में दाल तो जरूर होती है और ये हमेशा से भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा भी रही है। इसमें काफी भारी मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं।

इसलिए हमारे बड़े-बुजुर्गो के साथ में डॉक्टरों के अनुसार भी रोजाना एक कटोरी दाल खाने से सेहत अच्छी रहती है। दाल भी कई तरह की होती है और इनको खाने से अलग-अलग तरह के फायदे होते हैं।

आज हम इस लेख में आपको चना दाल की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा इस दाल को खाने से होने वाले फायदे के बारे में भी बताएंगे।

चना दाल बनाने की सामाग्री

1 कप चना दाल
1 मुट्ठी मूंग दाल
हींग
हल्दी
नमक
एक बड़ी इलाइची
3-4 लौंग
4 बारीक कटे प्याज
बारीक कटी 2 हरी मिर्च
बारीक कटा अदरक
दो टमाटर
लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
आधा चम्मच जीरा पाउडर
1 कप चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च
3-4 लहसुन

चना दाल बनाने की रेसिपी:

इस चना दाल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप दाल को एक मुट्ठी मूंग दाल के साथ मिलाकर और धोकर भिगो दें।
इसके थोड़ी देर के बाद प्रेशर कुकर में दाल को डालने के साथ में हींग, हल्दी, थोड़ा सा नमक, एक बड़ी इलाइची और लौंग डाल लेँ और पानी डालकर गैस स्टोव पर चढ़ा दें।
इसके बाद जब 3 से 4 सीटी आ जाएं तो फिर एक पैन में तेल गरम करके इसमें तीन से चार मीडियम बारीक कटे प्याज, बारीक हरी मिर्च और अदरक को डालकर भून लें।
अब इसमें बारीक कटे दो टमाटर डालें अब मसाले जैसे लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें।
जब ये तड़का तैयार हो जाए तो इसमें से थोड़े मसाले को अलग कर लें और बाकी मसाले को डालकर कुछ सेकेंड तक पका ले।
अब एक तड़का पैन लें और इसमें दो बड़े चम्मच घी डालकर गरम कर लें। जिसमें 2 साबुत लाल मिर्च, जीरा, हींग और बारीक लहसुन को डाल कर कुछ सेकेंड तक भून लें।
अब इसमें थोड़ा सा अलग निकाला हुआ मसाला भी मिला लें और अच्छ से कलर के लिए थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डालें। इसके बाद हरा धनिया डालकर इसको गार्निश कर लें।